फोन से भेजे भद्दे मैसेज, इसलिए बंद कर दिया जाएगा आपका नंबर! ऐेसे कॉल करके धोखाधड़ी कर रहे स्कैमर्स

Beware Of Fraud In The Name Of TRAI : भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) (TRAI) ने बुधवार को कहा कि उनकी ओर से आम जनता को सूचित किया जा रहा है कि ट्राई किसी भी व्यक्तिगत ग्राहक के मोबाइल नंबर को ब्लॉक या डिस्कनेक्ट नहीं करता है। दरअसल, कुछ स्कैमर्स ट्राई के नाम से लोगों को इस प्रकार का धोखा दे रहे हैं। ट्राई के संज्ञान में यह लाया गया है कि कुछ कंपनियां, एजेंसियां व व्यक्ति धोखाधड़ी से जनता या ग्राहकों से कह रहे हैं कि वे ट्राई की ओर से कॉल कर रहे हैं।

फोन करने वाले यह व्यक्ति ग्राहकों से कहते हैं कि उनके मोबाइल नंबर बंद कर दिए जाएंगे, क्योंकि उनका उपयोग अनचाहे संदेश भेजने के लिए किया जा रहा है। इन व्यक्तियों द्वारा यह भी सूचित किया गया है कि जनता के आधार नंबरों का उपयोग सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए किया गया था और इसका उपयोग अवैध गतिविधियों के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढें : रिपोर्ट में खुलासा, इस वजह से भारत को सबसे ज्यादा टारगेट करते हैं हैकर्स

ये व्यक्ति मोबाइल नंबर को बंद होने से बचाने के लिए ग्राहकों को स्काइप वीडियो कॉल पर आने के लिए बरगलाने की भी कोशिश कर रहे हैं। आम जनता को सूचित किया जाता है कि ट्राई किसी भी व्यक्तिगत दूरसंचार ग्राहक के किसी भी मोबाइल नंबर को ब्लॉक या डिस्कनेक्ट नहीं करता है। ट्राई कभी भी मोबाइल नंबर बंद करने के लिए कोई संदेश नहीं भेजता या कॉल नहीं करता। ट्राई ने ऐसी गतिविधियों के लिए ग्राहकों से संपर्क करने के लिए किसी भी एजेंसी को अधिकृत नहीं किया है।

यह भी पढें : WhatsApp के कुछ टॉप फीचर्स, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मुताबिक ऐसी सभी कॉलें अवैध हैं और उनसे कानून के अनुसार निपटा जाएगा। ट्राई की ओर से होने का दावा करने वाले किसी भी कॉल या संदेश को संभावित धोखाधड़ी माना जाना चाहिए। ट्राई के मुताबिक प्रभावित व्यक्ति मामले को संबद्ध सेवा प्रदाताओं के साथ उनके संबंधित ग्राहक सेवा केंद्र नंबर पर सीधे उठा सकते हैं या इस बारे में राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं या साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

-आईएएनएस



Source: Mobile News