रिपोर्ट में खुलासा, इस वजह से भारत को सबसे ज्यादा टारगेट करते हैं हैकर्स

India Most targeted Country By Hackers : सभी साइबर हमलों में 13.7 प्रतिशत के साथ भारत सबसे अधिक लक्षित देश है, इसके बाद 9.6 प्रतिशत के साथ अमरीका, 9.3 प्रतिशत और 4.5 प्रतिशत के साथ इंडोनेशिया और चीन हैं। सोमवार को जारी एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। साइबर सुरक्षा फर्म साइफिरमा के अनुसार, 2022 में भारत सबसे अधिक लक्षित देश था, क्योंकि सरकारी एजेंसियों पर हमले दोगुने से अधिक हो गए। 2022 की दूसरी छमाही में सरकारी एजेंसियों पर 2021 की समान अवधि की तुलना में 95 प्रतिशत अधिक साइबर हमले हुए।

भारत में राज्य प्रायोजित साइबर हमलों की संख्या 2021 की तुलना में 2022 में 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई। रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थकेयर हैकर्स द्वारा सबसे अधिक लक्षित क्षेत्र है, इसके बाद शिक्षा, अनुसंधान, सरकार और सैन्य क्षेत्र हैं। साइफिरमा के सीईओ और संस्थापक कुमार रितेश ने कहा, “विश्‍व मंच पर भारत की बढ़ती प्रमुखता और पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं द्वारा अन्य बड़े देशों की तुलना में भारत का पक्ष लेने के दबाव, कम साइबरसेक परिपक्वता वाली एक युवा और तकनीक-प्रेमी आबादी ने महत्वपूर्ण संपत्तियों, सरकारी एजेंसियों के पीछे आने वाले हैकरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें : सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के साथ Samsung लेकर आ रहा यह फोन, यूजर्स ऐसे उठा सकेंगे इसका फायदा

इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला है कि 2022 में भारत में किसी संगठन पर प्रति सप्ताह औसतन 1,866 बार हमला किया गया। साइबर हमलों के सबसे आम प्रकार फिशिंग हमले, मैलवेयर हमले और रैंसमवेयर हमले हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में लगभग 78 प्रतिशत भारतीय संगठनों ने रैंसमवेयर हमले का अनुभव किया, जिनमें से 80 प्रतिशत हमलों के परिणामस्वरूप डेटा एन्क्रिप्शन हुआ।

यह भी पढ़ें : WhatsApp के कुछ टॉप फीचर्स, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

रिपोर्ट में जनवरी से जुलाई 2023 के बीच भारत में विभिन्न उद्योगों को लक्षित करने वाले 39 अभियान देखे गए। इन अभियानों के पीछे फैंसीबियर, टीए505, मिशन 2025, स्टोन पांडा और लाजर ग्रुप जैसे ज्ञात समूहों का हाथ होने का संदेह था। इन 39 अभियानों में से 14 को जासूसी के इरादे से चीन राज्य प्रायोजित समूहों द्वारा निर्देशित किया गया है। इनमें से लगभग 11 अभियानों की योजना उत्तर कोरिया समर्थित हैकर्स ने हास के हिस्से के रूप में बनाई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 हमले रूसी खतरनाक तत्वों की ओर से हुए, जिनमें से केवल चार राज्य प्रायोजित थे।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News