Blue Aadhar Card: क्या अपने बच्चे के लिए बनवा लिया ये आधार कार्ड, नहीं तो तुरंत करें अप्लाई, ये हैं Easy Steps

Blue Aadhar Card: आजकल नागरिकों की पहचान का सबसे महत्वपूर्ण पत्र है आधार। स्कूल में बच्चों के लिए जैसे आईडी कार्ड जरूरी है वैसे ही अब उनके लिए आधार कार्ड भी जरूरी हो गया है। बच्चों के लिए जो आधार पत्र है उसमें भी 12 ही अंकों का यूनिक नंबर है,जिसमें उसकी सारी जानकारी दी गई है। ये बात और है कि बच्चों के आधार कार्ड का रंग नीला है। अगर आपने अब तक नहीं करवाया है तो तुरंत करें।

क्यों जरूरी है ब्लू आधार कार्ड

ये आधार कार्ड पांच साल के बच्चों के लिए बैध है। नाम में ही छिपा बाल आधार कार्ड। साल 2018 में ये आधार कार्ड शुरू हुआ था, इसे बनवाने के लिए बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं होती। UIDAI के अनुसार, माता-पिता अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए बाल आधार का आवेदन कर सकते हैं। नामांकन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट के रूप में जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल की डिस्चार्ज स्लिप जमा करनी होती है, साथ ही बच्चों की स्कूल आईडी भी लगाई जा सकती है।

बच्चों की जानकारी उनके माता-पिता के यूआईडी से जुड़े चेहरे की तस्वीर के आधार पर इसे जारी किया जाता है। हालांकि, जब बच्चा 15 साल का हो जाएगा तो उसे अपनी दस उंगलियों, आईरिस स्कैन और चेहरे की तस्वीरों के लिए बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट कराना जरूरी होगा

कैसे करें ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन? (How to apply blue Aadhar card)

UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑप्शन को चुनें।
इसके बाद, बच्चे का नाम, उसके माता-पिता/अभिभावक का फोन नंबर डालें। साथ ही अन्य आवश्यक जानकारी भी दर्ज करें।
ब्लू आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए अपॉइंटमेंट स्लॉट सिलेक्ट कर लें।
अपने निकटतम नामांकन केंद्र पर ही अपॉइंटमेंट बुक करें।
बच्चे के साथ आधार नामांकन केंद्र पर बुक की गई तारीख के दिन जाएं। साथ ही अपने साथ अपना आधार कार्ड, अपना पता प्रमाण और बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज ले जाना बिल्कुल न भूलें।
बच्चे के UID के साथ लिंक करने के लिए अपने आधार कार्ड की डिटेल्स दें। बता दें कि केवल बच्चे की तस्वीर देनी होगी। इसके अलावा कोई बायोमेट्रिक डेटा नहीं देना होगा
फोटोग्राफी के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा।
60 दिनों के भीतर आपके बच्चे के नाम पर ब्लू आधार कार्ड जारी कर दिया जाएगा।
याद रहे कि ब्लू आधार कार्ड के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।



Source: Gadgets