Google Update: इस तरह हर 15 मिनट में ऑटोमैटिक ढंग से कर सकते हैं Google Search की हिस्ट्री को डिलीट

नई दिल्ली| अगर आप बार-बार Search History को Delete करने को लेकर परेशान रहते है तो Google ने नया अपडेट जारी किया है। फिलहाल यह Update आईफोन यूजर्स के लिए ही आएगा पर Goggle इस साल के अंत तक Android User के लिए भी इसे पेश करेगा। Google का यह Tool आपको अपने Google अकाउंट में एक एडिशनल सुविधा उपलब्ध कराएगा।

Google का नया Update

Google का यह नया Update उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा जिन्हें अपना Device Share करना पड़ता है और Google में की गई Search दूसरे लोग देख सकते है, जिससे प्राइवेसी खत्म हो जाती है। अब एक बार इस अपडेट के आने से हर 15 मिनट बाद Google की Search history delete हो जाएगी। फिलहाल आईफोन में ही आई इस सुविधा के माध्यम से मात्र 2 टैप में यह सुविधा एक्टिवेट हो जाएगी।

इस तरह 15 Minute में Delete करे Google Search history

  • इसके लिए सबसे पहले अपने आईफोन पर Google App खोलें।
  • इसके बाद अपने प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।
  • यानी की Top Right की तरफ़।
  • इसके बाद अपने Google App के profile में Search History Button पर क्लिक करें।
  • Delete last 15 minute पर टैप करके यह सुविधा एक्टिवेट कर सकते हैं।
  • Search History में हर 3 महीने में Auto Delete पर भी क्लिक कर सकते हैं।

इस सुविधा की घोषणा Google ने मई महीने में ही कर दी थी जिससे यह उन लोगों के लिए काफी आसान काम हो गया है जो बार-बार Search History में जाकर मैन्युअल तरीके से डाटा डिलीट करने से काफी परेशान थे। यह ऑप्शन ऑन होने के बाद गूगल अपने आप ही हर 3, 18 व 36 महीने में सर्च हिस्ट्री डिलीट कर देगा।

बता दें कि Google सर्च के लिए एक इंकॉग्निटो मोड और ऑटो-डिलीट फीचर उपलब्ध कराता है। लेकिन यह नई सर्विस इन सभी चीजों को पहले से बेहतर और आसान बनाती है। वैसे तो Google Android और iOS दोनों के लिए Search History मैन्युअल तरीके से डिलीट करने का ऑप्शन देता रहा है, लेकिन गूगल का यह नया फीचर केवल ios वालों के लिए ही आया है।

यह उनके लिए काफी फायदेमंद सौदा साबित होगा जो कुछ वेबसाइट या Search के बाद अपनी history को Delete करना चाहते हैं। फिलहाल अभी तो यह 15 मिनट के ऑप्शन में ही आया है लेकिन संभावना है कि Google आने वाले समय में अलग अलग समय के ऑप्शन भी देगा।



Source: Mobile Apps News