Coronavirus: भारतीय बाजार में मोबाइल कवर, स्क्रीन गार्ड, डेटा केबल और ईयर फोन हुए महंगे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरे बाजार को प्रभावित कर रखा है। इसका असर देश की राजधानी दिल्ली के उन मार्केट में देखे को मिल रहा है, जहां सस्ती कीमत में मोबाइल और कंप्यूटर एक्सेसरीज बेचे जाते हैं। नेहरू प्लेस, करोल बाग, पालिका बाजार और गफ्फार मार्केट की बात करें तो यहां कंप्यूटर डिस्प्ले, माउस, की-बोर्ड, बैट्री, मोबाइल कवर्स, स्क्रीन गार्ड, पावर बैंक, डेटा केबल, ईयर फोन और मेमरी कार्ड जैसे प्रोडक्ट सस्ती कीमत में बेचे जाते हैं, लेकिन आज इन मार्केट में आपको ये प्रोडक्ट्स 50 से 100 फीसदी महंगा बेचा जा रहा है।

डेटा केबल से लेकर ईयरफोन हुआ महंगा

ऑल दिल्ली कंप्यूटर ट्रेडर्स असोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी स्वर्ण सिंह का कहना है कि नेहरू प्लेस, करोल बाग और गफ्फार मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट चीन से आते हैं, लेकिन सप्लाई कम होने की वजह से कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है। अगर गफ्फार मार्केट की बात करें तो यहां जो डेटा केबल 50 से 75 रुपये में बिकता था, उसकी कीमत 80 से 150 रुपये तक पहुंच गयी है। अगर टैंपर्ड ग्लास की बात करें तो इसकी कीमत में 20 से 50 रुपये की बढ़ देखने को मिल रही है। वहीं मोबाइल कवर की बात करें तो 50 रुपये वाला बैक कवर 100 रुपये में और 500 रुपये वाला फ्लिपकवर 700-800 रुपये में बेचा जा रहा है।

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार को 1,300 करोड़ की मार, चीनी प्रॉडक्ट्स खरीदने से कतरा रहें लोग

चीन से आते हैं 80 फीसदी प्रोडक्ट

मेमोरी कार्ड 50 रुपये महंगा बेचा जा रहा है। पैनड्राइव की कीमत में भी काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। गफ्फार मार्केट में जो ईयरफोन तीन-चार महीनें पहले 100 रुपये का बेचा जा रहा था उसकी कीमत अब 300 रुपये कर दी गयी है। करोलो बाग के सेलर का कहना है कि दिल्ली इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में 80 फीसदी प्रोडक्ट्स चीन से आते हैं, जिसमें Mobile Phones, Laptops, Earphones और Power Banks शामिल हैं। गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट को जनवरी और फरवरी में 1,300 करोड़ से ज्यादा का नुकसान पहुंचा है।

coronavirus की वजह से चीन के कारखानों में 60 से 65 फीसदी काम बंद कर दिया गया है, जिसके चलते टीवी, स्मार्टफोन और एसी के दाम में 5-10 प्रतिशत बढ़त देखने को मिल रही है। इतना ही नहीं चीन की मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्टफोन पर छूट देना भी बंद कर दिया है।



Source: Mobile News