Whatsapp MyGOV Corona Helpdesk लॉन्च, COVID-19 से जुड़ी मिलेगी जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का डर पूरी दुनिया में फैला हुआ और इसी से निपटने के लिए भारत सरकार ने Whatsapp का सहारा लिया है। इसके जरिए सरकार की कोशिश है कि वो लोगों तक कोरोना से जुड़ी सही जानकारी पहुंचा सके। इसके लिए सरकार ने इंस्टेंट मेसेजिंगि ऐप व्हाट्सऐप पर एक ऑफिशल चैटबॉट लॉन्च किया है, जहां COVID-19 से जुड़ी सभी सही जानकारी आपको मिलेगी। इसके बारे में नैशनल फार्मास्यूटेकिल्स प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने एक ट्वीट के जरिए बताया है।




ऐसें करें WhatsApp MyGov Corona Helpdesk का इस्तेमाल

भारत सरकार ने व्हाट्सऐप के इस चैटबॉट का नाम WhatsApp MyGov Corona Helpdesk दिया गया है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में 9013151515 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप यहां मैसेज सेंड करके कोरोना वायरस से जुड़ी सही जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि कोरोना वायरस से फेक मैसेज व्हाट्सऐप पर शेयर किए जा रहे हैं जिससे लोगों में डर पैदा हो रहा है।

इस चैटबॉट के अलावा सरकार ने कोरोना वायरस के लिए नेशनल हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर – 011-23978046 और 1075 जारी किया है। साथ ही ncov2019@gov.in ईमेल अड्रेस भी लोग से साझा किया है ताकि कोरोना वायरस से जुड़े सवाल व जवाब पूछे जा सके। बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना वायरस के 193 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 25 विदेशी हैं और अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

WhatsApp Coronavirus Information Hub

बता दें कि मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर एक डेडिकेटेड वेबपेज लाइव किया है, जो WhatsApp coronavirus s Information Hub के नाम से है। कंपनी ने इसे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO), यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन्स फंड (UNICEF) और यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) के साथ मिलकर पेश किया गया है। WhatsApp Coronavirus Information Hub ( whatsapp.com/coronavirus ) को खास करके स्वास्थ्य कर्मियों, शिक्षकों, सामुदायिक नेताओं, गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्थानीय सरकारों और स्थानीय कारोबारों के लिए तैयार किया गया है ताकि उन्हें कोरोना वायरस से जुड़ी साधारण जानकारी और अच्छे आइडिया मिल सके।



Source: Mobile Apps News