देश में पटियाला जैसी फिर न हो घटना, बिना Online जाएं कैसे मिलेगा Curfew Pass, जानिए

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से चलते देशभर में लॉकडाउन है। ऐसे में सरकार ने लोगों के लिए कर्फ्य पास जारी किया है ताकि जरूरी कामों को बिना रुकावट के जारी रखा जाए, लेकिन इस बीच कुछ लोग सरकार के इस फैसले के खिलाफ जाकर काम कर रहे हैं। इसका एक नजारा पंजाब के पटियाला में देखने को मिला, जहां Curfew Pass दिखाने के लिए कहा गया है तो एक शख्स ने पुलिसकर्मी का हाथ ही काट दिया है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर में ऐसी घटना क्यों देखने को मिली। क्या ऑनलाइन ई-पास अप्लाई करने में लोगों को परेशानी हो रही है। अगर ऐसा है तो आज आपको बताएंगे कि ऑनलाइन के अलावा कैसे कर्फ्यू पास को हासिल कर सकते हैं और देश के अन्य हिस्सों में ऐसी घटना न हो, इसपर लगाम लगा सकते हैं।

कर्फ्यू पास को आप व्हाट्सऐप या फिर ऑनलाइन भी अप्लाई ( Apply Curfew Pass) कर सकते हैं। अगर ऑनलाइन आपको पास के लिए अप्लाई करने में दिक्कत आ रही है तो अपने क्षेत्र के पुलिस उपायुक्त कार्यालय में जाकर भी कर्फ्यू पास के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Coronavirus से लड़ रहे डॉक्टर्स को Google ने Doodle बनाकर किया शुक्रिया

कहां मिलेगा कर्फ्यू पास

गुरुग्राम-मानेसर के लिए : दक्षिण-पश्चिम डीसीपी के कार्यालय

फरीदाबाद के लिए : दक्षिण-पूर्व डीसीपी कार्यालय

सोनीपत के लिए आउटर : नॉर्थ डीसीपी कार्यालय

बहादुरगढ़ और झज्जर के लिए : बाहरी दिल्ली डीसीपी कार्यालय

गाजियाबाद के लिए : शाहदरा डीसीपी कार्यालय

नोएडा के लिए : पूर्वी डीसीपी कार्यालय

ऑनलाइन कैसे मिलेगा ई-पास

अगर आप यूपी में रहते हैं तो सबसे पहले ‘http://164.100.68.164/UPePass2/’ सर्च करें और इसके ओपेन होने के बाद ऊपर दांये कोने में ePass ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर करें, जिसके बाद आपके फोन पर एक OTP आएगा जिसे एंटर करके आगे बढ़ें। यहां एक ऐप्लिकेशन ओपन होगा, जहां अपना नाम, जन्मतिथि, जेंडर, जिला, तहसील समेत अन्य जानकारी डालनी होगी और फिर declaration स्वीकार करके Submit बटन पर क्लिक करें। इसके बाद स्टेटस ट्रैक करने के लिए ईपास आईडी को सेव कर लें।

किसानों को मिली कर्फ्यू पास में छूट

इसके अलावा केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि किसानों को फल-सब्जियां देश की मंडियों तक पहुंचाने के लिए वाहनों के कर्फ्यू पास बनाना अनिवार्य नहीं है। साथ ही सरकार ने सब्जी और फलों की ढुलाई करने वाले वाहनों को पास न लेने की छूट दी है।

इस खबर को लिखने के पीछे हमारा मकसद है कि कोरोनावायरस से बचने के लिए एक-दूसरे से दूरी बना कर रहें और घर से बाहर जरूर काम के लिए कर्फ्यू पास का इस्तेमाल करें ताकि सरकार, पुलिस और डॉक्टर्स के साथ आप भी कोरोनावायरस के जंग लोगों की मदद कर सकें।



Source: Mobile Apps News