सावधान! आसानी से आपका TikTok अकाउंट हो सकता है हैक

नई दिल्ली। अगर आप टिकटॉक (TikTok) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपको परेशान कर सकती है। एक डेवलपर ने WHO के अकाउंट को हैक करके ये साबित कर दिया है कि यूजर्स का टिकटॉक अकाउंट बड़ी आसानी से हैक किया जा सकता है। दरअसल, मिस्क (Mysk) नाम के डेवलपर ने आसान हैक के जरिए WHO, अमेरिकन रेड क्रॉस और ब्रिटिश रेड क्रॉस के अकाउंट से फेक वीडियो शेयर करके ये साबित किया है कि टिकटॉक यूजर का कंटेंट डिलिवर करने के लिए HTTPS के बजाए अनसिक्योर HTTP का इस्तेमाल करता है।

Lockdown 2.0: Airtel यूजर्स को इस प्लान में 1Gbps स्पीड के साथ मिलेगा 3300GB डेटा

डेवलपर्स ने जानकारी देते हुए कहा कि ये हैकिंग जानबूझ कर की गई, जिससे की टिकटॉक की खामियों को बताया जा सके। बता दें कि HTTP पर डेटा की परफॉर्मेंस तो ठीक होती है, लेकिन यूजर की प्राइवेसी खतरे में होतीी है। Mysk ने अपने ब्लॉग में बताया कि हैकर्स आसानी से किसी भी वीडियो को दूसरे अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं, फिर वो वेरिफाइड अकाउंट ही क्यों न हो।साथ ही डेवलपर्स ने बताया कि एंड्रॉयड वर्जन 15.7.4 और iOS वर्जन 15.5.6 को आसानी से हैक किया जा सकता है।

टिकटॉक को अभी तक 100 करोड़ से सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। बता दें कि मार्च के आखिरी तक गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जाने वाला दूसरा सबसे बड़ा फ्री ऐप रहा है। इस ऐप के जरिए लोग शॉर्ट वीडियो बनाकर एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं। इनमें फनी, लिप सिंक और म्यूजिक वीडियो शामिल हैं। अगर सिर्फ भारत में Tiktok यूजर्स की बात करें तो फिलहाल इसकी संख्या 11.90 करोड़ है, लेकिन चीन कंपनी टिक-टॉक का दावा है कि भारत में इसके यूजर तेजी से बढ़ रहे हैं और दिसंबर 2020 तक करीब 30 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स होंगे।



Source: Mobile Apps News