Mobile Tips: Phone को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरीका, फॉलो करें ये स्टेप्स

नई दिल्ली। Mobile चार्ज करने के दौरान अक्सर गर्म हो ( Phone Heat While Charging ) जाता है। ऐसे में यूजर्स परेशान होने लगता है कि कहीं फोन खराब तो नहीं हो गया है और फोन को चार्जिंग से निकाल लेता हैं ताकि उसे फटने और खराब होने से बचाया जा सके। चलिए आज इससे बचने के कुछ उपाय आपको बताते हैं, जिसकी मदद से आप अपने फोन को गर्मियों में गरम ( Control Heating of Smartphone ) होने से बचा सकते हैं।

मोबाइल चार्जिंग के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान

1. मोबाइल को चार्ज करते वक्त कवर को निकाल दें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो गर्मी फोन से बाहर की नहीं निकलती है जिससे मोबाइल ज्यादा गर्म हो जाता। इससे उसके फटने के भी चांस हो जाते हैं और बैटरी भी जल्दी खबर हो जाती है।

2. फोन को ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें। मोबाइल की बैटरी खराब होने के पीछे दूसरे चार्जर का ज्यादा योगदान होता। इसके अलावा फोन की बैटरी पर भी बुरी तरह से असर पड़ेगा और उसके खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

39,999 रुपये वाला Apple iPhone 6 Plus मिल रहा है महज 13,699, यहां से करें ऑडर

3. कई बार होता है कि फोन की बैटरी 70-80 फीसदी होने के बाद भी चार्ज करने लगते हैं, जबकि ऐसा करने से आपका फोन जल्दी खराब हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि फोन की बैटरी 20 फीसदी से कम होने के बाद ही चार्ज करें ताकि फोन को खराब होने से बचाया जा सके।

4. मोबाइल को चार्ज करते समय उसे किसी कपड़े या फिर बिस्तर पर रखें। ऐसा करने से फोन की गर्मी बाहर नहीं निकलती है और इसका सीधा असर बैटरी पर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि फोन को किसी बुक या फिर उसे उल्टा करके रखें ताकि हवा पास होती रहे।

5. चार्जिंग के दौरान अगर फोन का इस्तेमाल गेम खेलने या फिर बात करने के लिए करते हैं तो ऐसा न करें,क्योंकि इससे मोबाइल की बैटरी पर काफी असर पड़ता है और उसे चार्ज होने में ज्यादा समय लगता है जिससे फोन गर्म होने लगता है।



Source: Mobile News