रेल मंत्रालय का निर्देश, बिना Aarogya Setu App डाउनलोड किए नहीं कर सकेंगे यात्रा

नई दिल्ली। देश के कुछ हिस्सों में आज से 15 ट्रेन चलनी शुरू हो गयी है। इस दौरान यात्री सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही यात्रा कर सकेंगे। वहीं रेल मंत्रालय की तरफ से ट्वीट करके कहा गया है कि यात्रियों के पास आरोग्य सेतु ऐप होना ( Aarogya Setu App Must for All ) अनिवार्य है। अगर स्टेशन पर किसी यात्री के फोन में ऐप नहीं ( Aarogya Setu App in Trains ) होगा, तो उन्हें स्टेशन पर ही डाउनलोड करना होगा। तभी वो ट्रेन से यात्रा कर ( Aarogya Setu for Train Passengers ) सकेंगे।




Aarogya Setu ट्रैकिंग ऐप है, जो स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए आपको जानकारी देगा है कि कोरोनावायरस संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए हैं। इस ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और आपके डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है। आरोग्य सेतु ऐप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।

4000mAh बैटरी के साथ Huawei Y9s भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स व कीमत

गौरतलब है कि नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, सिकंदराबाद, बंगलूरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर और जम्मू तवी तक ट्रेन चलाई गयी है। इन ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे और इसका किराया राजधानी ट्रेनों जितना होगा। ट्रेन में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी क्लास है। वहीं टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रकम कट जाएगी।



Source: Mobile News