Apple iPhone 13 होगा अब मेड इन इंडिया, चेन्नई प्लांट में प्रोडक्शन हुआ शुरू

iPhone 13 Production: अगर आप Apple यूजर्स हैं तो आपके खुशखबरी है,क्योंकि अब iPhone 13 मेड इन इंडिया होगा और इसका प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दिया है। iPhone 13 का प्रोडक्शन Foxconn के चेन्नई प्लांट में शुरू हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि Foxconn, Apple का प्रोडेक्शन पार्टनर है। iPhone 13 एक फ्लैगशिप सेलिंग स्मार्टफोन है, और अपने डिजाइन, फीचर्स और परफॉरमेंस के डीएम पर लोगों को लुभा रहा है।  यानी अब मेड इन इंडिया मॉडल को ग्राहक जल्द ही खरीद पायेंगे। इतना ही नहीं  Apple के इस कदम से भारत के iPhone मैन्युफैक्चरिंग हब बनने के सपने को पूरा करने में भी काफी मदद मिलेगी। इस समय भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है।

 

iPhone 13 की भारत में भारी डिमांड

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Apple iPhone 13 सीरीज को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है और इसकी डिमांड भी इस समय काफी ज्यादा है। वहीं साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) की रिपोर्ट की मानें तो इस साल की पहली तिमाही में Apple iPhone 13 के शिपमेंट में पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत का अनुमान है। इसके कुल शिपमेंट में iPhone 13 सीरीज का योगदान 17 प्रतिशत हो सकता है। चालू वित्त वर्ष 2022 में Apple iPhone शिपमेंट 7 मिलियन के आंकड़े को पार कर सकता है। ऐसे में Apple का मार्केट शेयर बढ़कर 5.5 प्रतिशत पहुंच सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में Apple ने सिर्फ iPhone 13 के रेगुलर मॉडल का प्रोडेक्शन शुरू किया है यानी iPhone 13 ही मेड इन इंडिया होगा। जबकि iPhone 13 Pro स्मार्टफोन का प्रोडेक्शन भारत में नहीं होगा। आपको बता दें कि iPhone 13 से पहले iPhone 12 और iPhone 11 सीरीज का प्रोडक्शन पहले से ही भारत में हो रहा है।

 

Apple iPhone 13 आपको 128GB, 256GB और 512GB स्टोरेज वेरिएंट में मिलता है जिसकी कीमत 73,900 रुपये शुरू होती है। iPhone 13 में 6.1 इंच की OLED रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है जोकि 1200 निट्स ब्राइटनेस के साथ है। स्मार्टफोन का डिस्प्ले Super Retina XDR OLED पैनल वाला है। जोकि आंखों की भी सुरक्षा करता है। बेहतर परफॉरमेंस के लिए इसमें A15 बायोनिक चिप लगी है। फोटोग्राफी और वीडियो के लिए इस फोन में LED फ्लैश के साथ ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल के वाइड एंगल कैमरा के साथ एक 12 मेगापिक्सल का ट्रू डेप्थ कैमरा सिस्टम दिया गया है। फोन के फ्रंट में 12MP सेंसर मिलता है। खास बात यह है कि फ्रंट कैमरा स्किन टोन को नैचुरल रखता है और आपको ओरिजिनल शॉट्स देता है।



Source: Mobile News