iPhone SE 2022: क्या यह वाकई पैसा वसूल स्मार्टफोन है, जानिये

Apple iPhone SE (2022) को मार्केट में आये अभी कुछ ही समय हुआ है, यह मॉडल 2020 में आए iPhone SE 2 का अपग्रेड वर्जन है। इस नए मॉडल में लेटेस्ट A15 बायोनिक चिपसेट के अलावा 5G कनेक्टिविटी के अलावा बढ़िया कैमरा सेटअप भी मिल रहा है, लेकिन फ़ोन के डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। नए iPhone SE (2022) के साथ काफी समय हमने बिताया और इसे हर तरह से टेस्ट किया, यह जानने के लिए कि नया मॉडल कितना बेहतर है और क्या यह वाकई पैसा वसूल स्मार्टफोन है ? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस रिपोर्ट में मिलेंगे। अगर आप इस नए डिवाइस को खरीदने जा रहे हैं या फिर इसके बारे में कम शब्दों में ज्यादा और बेहतरीन जानकारी लेना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

iphone_se_2022_1.jpg

डिजाइन और डिस्प्ले

iPhone SE (2022) के डिजाइन में आपको नयापन देखने को नहीं मिलेगा, डिजाइन पहले जैसा ही है। वैसे इस फोन के डिजाइन में बदलाव की जरूरत भी नहीं थी क्योंकि यह पहले भी अच्छा लगता था और अभी भी अच्छा लगता है। इस फोन में 4.7 इंच रेटिना HD डिस्प्ले है। हालांकि, यह डिस्प्ले इसके पिछले मॉडल के जैसा दिखता है। डिस्प्ले के कलर्स भी बढ़िया है और धूप में स्क्रीन को आप आसानी से देख सकते हैं। कंपनी के मुताबिक नए iPhone SE में फ्रंट और बैक पर सबसे मजबूत ग्लास दिया है। नया मॉडल में IP67 सर्टिफिकेशन से लैस है, यानी आप इस फोन को बिना किसी टेशन के इस्तेमाल कर सकते हैं, धूल मिट्टी और पानी के छींटों का इस पर असर नहीं होता। फोन को एक हाथ से आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे यूज़ करने में भी काफी मज़ा आएगा और यह काफी अच्छा फील देता है।

 

iphone_se_2022_5.jpg

फोन के होम बटन में टच आईडी दी गई है जोकि काफी फ़ास्ट है। फोन की बॉडी ग्लास और एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमिनियम की बनी है। इस फोन के बैक पैनल पर उसी ग्लास का इस्तेमाल किया गया है जो कि iPhone 13 Pro और iPhone 13 में है। फोन में वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट है। इस फोन की बिल्ड क्वॉलिटी काफी अच्छी है, इसका वजन 144 ग्राम है। फोन के राईट राइड पर पावर बटन और सिम कार्ड ट्रे मिल जाता है जबकि लेफ्ट साइड में वॉल्युम के साथ साइलेंट बटन लेफ्ट में दिए गए हैं। स्पीकर ग्रिल और चार्जिंग पोर्ट नीचे की तरफ हैं।

iphone_se_2022_2.jpg

परफॉरमेंस और बैटरी लाइफ

नए iPhone SE में Apple A15 बायोनिक प्रोसेसर दिया है और यही इस फोन की सबसे बड़ी खूबी है। यह फ़ोन 5G कनेक्टिविटी के साथ आता है। इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल कंपनी ने iPhone 13 सीरीज में भी किया है। यह प्रोसेसर काफी दमदार है। इस प्रोसेसर की वजह से फ़ोन की परफॉरमेंस काफी बेहतर हुई है और यह बेहद फ़ास्ट भी है। काफी हैवी यूज़ करने के बाद भी कोई दिक्कत अभी तक इस फोन में देखने को नहीं मिली। गेमिंग के दौरान फ़ोन स्मूथ रहा। फ़ोन का डिस्प्ले कई यूजर्स को छोटा लग सकता है। लेकिन जो लोग छोटे डिस्प्ले वाले होने की तलाश में रहते हैं उनके लिए यह परफेक्ट रहेगा। इस फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है और फुल चार्ज के बाद यह एक दिन आसानी से निकाल देती है। हैवी यूज़ के बाद भी इस फोन में हीट होने की कोई समस्या नहीं आई।

iphone_camera.jpg

कैमरा

फोटो और वीडियो के लिए इस फोन में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर ƒ/1.8 है। इसके अलावा इस फोन के फ्रंट में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जिसका अपर्चर f/2.2 है। इस फोन के रियर कैमरे से काफी बेहतर वीडियो शूट कर सकते हैं, आप 4K वीडियो 60fps पर शूट कर सकते हैं और यकीन मानिए आपको बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। फ्रंट कैमरे के साथ HDR, 1080p वीडियो 30fps का सपोर्ट मिलता है। कम रोशिनी में भी यह फोन इस फोन से अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है। अगर आप वीडियो शूट करना पसंद करते हैं तो यह फोन आपको निराश होने का मौका नहीं देगा।

iphone_se_2022_6.jpg

कीमत और नतीजा

iPhone SE (2022) के 64 GB के मॉडल की कीमत 43,990 रुपये है जबकि इसमें 128 GB मॉडल की कीमत 48,900 रुपये और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 58,900 रुपये है। यह मिडनाइट, स्टारलाइट और रेड कलर्स में मिलेगा। अगर आप एक कॉम्पैक्ट और पावरफुल स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं नया iPhone SE (2022) आपके लिए सही ऑप्शन साबित होगा।

 



Source: Mobile News