न जंग लगेगी न धूल चिपकेगी, महज 298 रुपये देकर घर लायें आवाज़ से चलने वाले ये स्मार्ट सीलिंग फैन

गर्मियों में सबसे पहले सीलिंग फैन का इस्तेमाल शुरू होता है। आजकल मार्केट में एक से बढ़कर एक मॉडल्स उपलब्ध हैं जोकि आपके बजट और जरूरत के हिसाब से मिलते हैं। जिन पंखों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो जो न सिर्फ आपकी आवाज़ से कंट्रोल होंगे बल्कि ये ऑटो मोड पर भी काम करते हैं। साथ ही साथ ये हाई स्पीड कूलिंग भी देते हैं। यानी आप जैसा चाहेंगे ये पंखें वैसा ही काम करेंगे। अगर आप इन गर्मियों में स्मार्ट सीलिंग फैन खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको भारतीय बाजार से उपलब्ध कुछ खास स्मार्ट पंखों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Havells स्टैल्थ वुड-I (कीमतः 15,715 रुपये)

 

नया हैवल्स स्टैल्थ वुड-I फैन अपने डिजाइन की वजह से लुभाता है। यह कई शानदार फीचर्स से लैस है। इसमें स्मार्ट कनेक्टिविटी औैर लो-नॉइज़ की खूबी मिलती है। वुड फिनिश में डिज़ाइन किये गये इस सीलिंग फैन को मोबाइल ऐप्लीकेशन, रिमोट से संचालित किया जा सकता है तथा मशहूर वॉइस असिस्टेंट्स- अलेक्सा व गूगल होम के साथ भी यह काम करता है। सिर्फ यही नहीं, यह स्मार्ट सीलिंग फैन कमरे का तापमान और नमी को जान लेता है और उसी हिसाब से गति को ऐडजस्ट कर लेता है। इसमें अनेक मोड भी हैं जैसे ‘स्लीपऔर ‘ब्रीज़ जो रात को आराम देते हैं और कुदरती हवा का प्रभाव पैदा करते हैं, साथ में हैं पांच स्तरीय नियंत्रण, टाइमर सैटिंग तथा ऑटोमेटिक ऑन व ऑफ। यह पंखा 100 प्रतिशत ज़ंग मुक्त है, इसके ब्लेड धूल प्रतिरोधी हैं और इसका स्वीप 1200 mm का है। 280 रिवोल्यूशंस प्रति मिनट की गति और 78 वाट बिजली खपत करता है। इस फैन कीकीमत 15,715 रुपये है और आप इसे अमेजन इंडिया से 400 रुपये की EMI पर घे ले सकते हैं।

Panasonic IoT सीलिंग फैन (कीमत: 7000 रुपये)

इस फैन का डिजाइन आपको पहली ही नज़र में पसंद आ जाएगा। यह फैन आईओटी फैन अमेज़न अलेक्सा व गूगल होम से कनेक्ट व इनके जरिए नियंत्रित किए जा सकते हैं। इस पंखे में सेंसर्स के साथ एक इनबिल्ट इंटेलीजेंट मोड होता है जो वातावरण की नमी के मुताबिक रफ्तार को ऐडजस्ट कर सकता है। इसे MirAIe ऐप्लीकेशन द्वारा आदेश दिया और नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इस पंखे में टैम्परेचर सेंसर भी है जो पंखे की गति की निगरानी में मदद करता है। यह टाइमर के संग नेचर, टर्बो और स्लीप मोड में आता है जिन्हें स्पेसिफिकेशंस के अनुसार सैट किया जा सकता है। कैप्टर आई-क्राफ्ट सीलिंग फैन ऐसी टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं जिसे वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकता है और इसकी मदद से यह सीलिंग फैन स्मार्ट डिवाइसिस से कनेक्ट किया जा सकता है। टैबलेट, मोबाइल फोन व अन्य उपकरणों के साथ इसे पूरी तरह नियंत्रित किया जा सकता है। इस फैन कीकीमत 7000 रुपये है और आप इसे अमेजन इंडिया से 298 रुपये की EMI पर घे ले सकते हैं।

 

 

 

ओरियेंट इलेक्ट्रिक एयरोस्लिम (कीमतः 9,990 रुपये)

 

ओरियेंट के इस स्मार्ट फैन को मोबाइल ऐप के जरिए स्पीड कंट्रोल केना, रिवर्स रोटेशन व डिमिंग ऑप्शन के साथ अंडरलाइट को मैनेज किया जा सकता है। इन्वर्टर मोटर फैन केवल 45 वाट बिजली की खपत करता है जिससे आम पंखों के मुकाबले बिजली की 40 प्रतिशत बच होती है। इसमें उन्नत एयरोडायनमिक ब्लेड डिज़ाइन है जो 240 सीएमएम की प्रभावशाली एयर डिलिवरी देता है और 140 वोल्ट की कम वोल्टेज पर भी खामोशी से काम करता है। इसमें टेलीस्कोपिक ऐडजस्टेबल माउंटिंग है जो पारंपरिक और आधुनिक दोनों किस्म की सीलिंग को पूर्णता प्रदान करती है। एयरोस्लिम का स्वीप 1200 mm का है और इसके 100 प्रतिशत जंग मुक्त ब्लेड हाइ ग्रेड ग्लास फिल्ड कम्पाउंडेड एबीएस के बने हैं जो ब्लेडों को मजबूती देते हैं, इसलिए ये मुड़ते नहीं, ज़ंग से मुक्त रहते हैं और आसानी से साफ किए जा सकते हैं। इसका स्लिम सिलिंडर जैसा डिज़ाइन, इसमें लगी अंडरलाइट और हाइड्रोग्राफिक फिनिश के संग पीयू पेन्ट एयरोस्लिम पंखे को प्रीमियम लुक प्रदान करते हैं। यह रिमोट के साथ भी आता है। इस फैन की कीमत 7000 रुपये है और आप इसे अमेजन इंडिया से 470 रुपये की EMI पर घर ले जा सकते हैं।



Source: Gadgets