गर्मी में अगर आपका स्मार्टफोन भी हो रहा है लगातार गर्म, तो तुरंत करें ये काम

इस समय गर्मी तेजी से बढ़ रही है, और इस गर्मी में मोबाइल फोन भी काफी गर्म हो जाते हैं। कई बार ये इतने ज्यादा गर्म हो जाते कि डर लगने लगता है कि कहीं ये ब्लास्ट न हो आयें। मोबाइल फोन के गर्म होने का सबसे हम कारण उसकी बैटरी होती है, इसके अलावा फ़ोन के गर्म होने पीछे प्रोसेसर, कैमरा और एप्स भी होती हैं। कई मामलों में फोन की कम्यूनिकेशन यूनिट को भी इसका कारण माना गया है। इन सबसे अलावा कई और भी कारण हैं जो आपके मोबाइल फोन को हीट करते रहते हैं और इनसे बचना बेहद जरूरी हो जाता है। ज्यादा गर्मी में फ़ोन की एक्स्ट्रा केयर करना बहुत जरूरी भी हो जाता है। यहां हम ऐसे 5 कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से फ़ोन गर्म होता है, साथ ही कैसे आप अपने फोन को कूल रख सकते हैं।

 

1. अपने फ़ोन में फालतू ऐप्स न रखें

 

यह आम बात है कि लोग अपने फोन में फालतू ऐप्स डाउनलोड और इंस्टाल करते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल बहुत ही कम करते हैं या बिलकुल भी नहीं करते। और अगर यूज़ भी करते हैं तो कुछ समय उनका यूज़ करना बंद कर देते हैं। अब ध्यान देने वाली बात यह है कि ये ऐप्स इस्तेमाल न होने पर भी फोन की लोकेशन, माइक, डाटा, बैटरी और कैमरा को एक्सेस करती रहती है। बैकग्राउंड में रन करने वाली ऐप्स लगातार प्रोसेसर को चलाती रहती है और इसका असर बैटरी पर भी पड़ता है। इसलिए जिन ऐप्स की जरूरत न हो उन्हें अपने फ़ोन से हटा दें।

 

2. ऑटो-ब्राइटनेस हमेशा ऑन रखें

 

सभी स्मार्टफोन में डिस्प्ले में ऑटो-ब्राइटनेस का फीचर मिलता है जोकि काफी अच्छा होता है,अगर आप फ़ोन को हीट होने से बचाना चाहते हैं अपने फोन में इस फीचर को ऑन रखें। अक्सर लोग फोन में फुल ब्राइटनेस करके यूज़ करते हैं जबकि कई मामलों में कम ब्राइटनेस से भी काम चल जाता, अब ऐसे में जब डिस्प्ले फुल ब्राइटनेस के साथ यूज़ होगा तो गर्म भी होगा और बैटरी की लाइफ भी कमजोर पड़ती है। इसके अलावा फोन में स्क्रीन टाइमआउट कम सेकेंड्स पर सेट करने से बैटरी तो बचती ही है।

 

3. कैमरा से भी होता है फोन गर्म

 

शायद आपको मालूम नहीं पर यह सच है कि स्मार्टफोन का कैमरा भी बहुत बार डिवाइस को गर्म कर देता है। लगातार फोन में फोटो क्लिक करना और वीडियो शूट करने से फोन गर्म हो जाता है। इसलिए फ़ोन के कैमरे का इस्तेमाल तभी करें जब आपको जरूरत हो, इसके अलावा वीडियो भी बहुत देर तक रिकॉर्ड न करें।

 

4. फोन कवर भी हैं हीट होने के कारण

 

ज्यादातर लोग अपने फोन में बैक कवर का इस्तेमाल करते है, और कई लोग तो फ़ोन में ऐसे कवर लगा लेते हैं जो फोन का पूरी तरह से पैक देते हैं। अब ऐसे में फोन हिट अंदर ही ट्रैप हो जाती है तथा बाहर नहीं निकल पाती। जिसकी वजह से फोन गर्म होता है। इसलिए फोन को चार्ज करते समय कवर हटा दें और अगर आपका फोन हीट भी रखा हो तो कवर का इस्तेमाल न करें अगर आप भी इस तरह के कवर यूज़ करते हैं तो कोशिश करें कि जब कहीं बाहर धूप में हो या फिर फोन चार्ज कर रहे हों तो कवर को निकाल दें तथा फोन पर हवा लगने दें।

 

5. Power saving modeका करें इस्तेमाल

 

जब फोन की बैटरी कम हो जाती है तब प्रोसेसर पर लोड पड़ता है जिसकी वजह से बैटरी पर भी दबाव पड़ता है और फ़ोन हीटिंग की दिक्कत होती है। ऐसे में फोन में मौजूद Power saving mode का ऑप्शन चुनें। बैटरी लो होने पर लोकेशन, जीपीएस, डाटा व सिंक इत्यादि को बंद कर दें।



Source: Gadgets