अगर आपका Split AC नहीं कर रहा है कूलिंग तो तुरंत करें ये काम, मिनटों में शिमला बन जाएगा रूम

इस समय बारिश की वजह से उमस काफी बढ़ गई है, जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं। अब ऐसे में अगर आपके घर का Split AC भी ठीक से काम नहीं करता या बेहतर कूलिंग नहीं देता तो उमस को झेल पाना और भी कठिन हो जाएगा। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने AC को नया जैसा कर सकते हैं और एक दम जबरदस्त कूलिंग पा सकते हैं, इतना ही नहीं आपको बार-बार इंजीनियर को भी बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

फिल्टर की सफाई जरूरी

अगर आपका Split AC धीरे-धीरे कूलिंग कम करने लगे तो समझ जाना चाहिये कि इसमें लगे फ़िल्टर काफी गंदे हो चुके हैं और अब ये सफाई मांग रहे हैं। एयर फ़िल्टर के गंदे होने की वजह से कम होने लगता है जिसकी वजह से कूलिंग भी ब्लॉक होने लगती है, गंदे एयर फ़िल्टर की वजह से कूलिंग कॉयल को भी नुकसान होने लगता है। इसलिए महीने में 2 बार एयर फ़िल्टर की सफाई जरूर करें, सफाई के लिए ब्रश और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। साफ़ करने के बाद इन्हें कोड से साफ़ करके फिर से इंडोर यूनिट में लगा लें।

ac_filter_clean.jpg

ड्रेन पाइप को क्लीन करें

कई बार ड्रेन पाइप में कचरा कम जाता है जिसकी वजह से भी AC की कूलिंग पर असर पड़ता है। ऐसे में AC को पूरी तरह से बंद करके इस पाइप को क्लीन करें, इसमें काफी कचरा निकलता है एक बार अच्छे से साफ़ हो जाए तो कूलिंग में काफी अच्छा असर फर्क पड़ता है।

outdoo_unit.jpg

 

आउटडोर यूनिट की सफाई

Split AC के आउटडोर यूनिट की भी सफाई काफी जरूरी होती है और अक्सर लोग इस यूनिट पर ध्यान नहीं देते, गन्दा होने पर इसकी परफॉरमेंस में कमी आने लगती है। इसलिए जहां तक संभव हो हफ्ते में एक बार इसकी सफाई करें। आप किसी पतले ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सावधानी की भी जरूरत होगी।


सही टेम्परेचर रखें

बेहतर और इफेक्टिव कूलिंग के लिए AC का टेम्परेचर 24 डिग्री पर रखें, इससे आपका AC न सिर्फ अच्छी कूलिंग देगा बल्कि बिजली की भी बचत होगी। जहां तक संभव हो 16-18 डिग्री AC को न चलायें, इससे बिजली की खपत ज्यादा होगी बहुत ज्यादा तेज होगी जिससे आप AC की ठंडक सहन नहीं पाएंगे।



Source: Gadgets