Warning! गूगल प्ले स्टोर के कई एप में मिला Trojan virus, अगर आप हैं एंड्रॉयड यूजर्स तो हो जाएं सावधान

Trojan virus:अक्सर एंड्रॉयड यूजर्स को वायरस का सामना करना पड़ता है। आये दिन इस तरह की खबरें भी रेगुलर सुनने को मिलता है। अगर आप Android users हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि गूगल प्ले स्टोर में मौजूद कई Apps में वायरस मिलने की पुष्टि की गई है जोकि वाकई गंभीर मामला है। आपको बता दें कि डॉक्टर वेब की मोबाइल एप की जून 2022 की समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार ज्यादातर एंड्रॉयड मोबाइल एप में ट्रोजन वायरस (Trojan virus) पाए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक , मैलवेयर एनालिस्ट्स को गूगल प्ले स्टोर पर दर्जनों वायरस वाले एप मिले हैं, इनमें एडवेयर ट्रोजन मैलवेयर खस तौर पर शामिल है। इतना ही नहीं स्कैमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले फेक एप और गोपनीय डाटा (confidential safely) को टारगेट करने वाले और डाटा चोरी करने वाले अन्य एप्स भी मिले हैं।

वैसे यह भी देखने में आया है कि Android spyware की जून की गतिविधियों में मई के मुकाबले 20% की कमी दर्ज हुई है। इसके अलावा तेजी से स्प्रेड होने वाले एडवेयर ट्रोजन की गतिविधियों में भी कमी देखी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, मैलवेयर विश्लेषकों ने Google Play पर 12 से ज्यादा ऐप्स की खोज की और उनमें एडवेयर ट्रोजन भी शामिल हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इन 30 एडवेयर ट्रोजन को करीब

98.9 लाख से भी ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। आपको बता दें कि जिन एप्स में ट्रोजन मैलवेयर मिला है उनमें वर्चुअल कीबोर्ड, सिस्टम टूल्स, इमेज-एडिटिंग सॉफ्टवेयर, यूटिलिटीज, कॉलिंग एप, वॉलपेपर कलेक्शन जैसे एप्स शामिल हैं।

इन Android Apps में ट्रोजन मैलवेयर की पुष्टि हुई है

Beauty Filters
Corrections & Cutouts
Blur Image Cut Paste
Emoji Keyboard
neon theme keyboard
FastCleaner
Live Screen
reminders and lists
Art Filters
Filter Effects
photo filters and effects
Design Maker
photo editor
background eraser
Photo & Exif Editor



Source: Gadgets