Apple Watch ने ऐसे बचाई महिला की जिंदगी! वॉच पहनते ही मिलने लगे थे अलर्ट

मार्किट में मौजूद स्मार्टवॉच ढेरों फीचर्स से लैस मिलती हैं, लेकिन कुछ ही ऐसे स्मार्ट वॉच (SmartWatch)होती हैं जो एडवांस फीचर्स से लैस मिलें। एप्पल स्मार्टवॉच को मार्किट में सबसे बेहतर स्मार्टवॉच मानी जाती है , क्योंकि इसमें कई एडवांस्ड फीचर्स मिल जाते हैं। इतना ही नहीं एप्पल स्मार्टवॉच की वजह से लोगो की जान भी बची है और हाल ही में एक और मामला सामने आया है जिसमें एप्पल स्मार्टवॉच ने एक महिला को मरने से बचाया। डॉक्टर्स की माने तो एप्पल वॉच की वजह से ही इस महिला का जान बची है, आइए डिटेल में जानते हैं इस मामले के बारें में…


Apple Watch ने ऐसे बचाई जान

एक रिपोर्ट के अनुसार CBS Boston की रहने वाली एक 67 वर्षीय महिला Apple Watch का इस्तेमाल करती है, जिस ने उन्हें एक जानलेवा ट्यूमर का पता चला। एप्पल वॉच ने महिला को कई बार अलर्ट देकर इस बारे न सिर्फ सचेत किया बल्कि यह भी बताया कि उनका हार्ट एट्रीअल फाइब्रिलेशन (Atrial Fibrillation- AFib) में है, जिसका मतलब है कि दिल की धड़कनों का रेगुलर ना होना।

Apple Watch ने किया अलर्ट

लगातार तीन दिनों तक महिला को एप्पल वॉच ने रेगुलर हार्टबीट न होने पर अलर्ट मैसेज भेजे, जिसके बाद महिला ने हॉस्पिटल जाकर चेक कराया। जिसके बाद उन्हें इस बीमारी का पता चला।


डॉक्टर ने कही ये बात

हॉस्पिटल में चेकअप और टेस्ट कराने पर डॉक्टर्स ने बताया की उन्हें Myxoma है, जो रियर और घातक ट्यूमर है। इसमें ट्यूमर बेहद तेज़ी से बढ़ता है और खून के फ्लो को रोक कर हार्ट अटैक जैसे हालात पैदा कर सकता है। महिला ने बिना देर किए अपना इलाज कराया जिसमें उनकी 5 घंटे की हार्ट सर्जरी हुई जिससे उनके अंदर 4cm का ट्यूमर निकाला गया। डॉक्टर्स ने भी ये बात मानी कि अगर Apple Watch ने उन्हें बार-बार अलर्ट नहीं किया होता, तो वो आज शायद इस दुनिया में नहीं होती।



Source: Gadgets