490 रुपये में बिक रहा है आपका निजी डाटा! 6 लाख भारतीयों का पर्सनल डाटा हैकर्स के निशाने पर

दुनिया में सबसे बड़े वीपीएन सेवा प्रदाताओं में से एक NordVPN की जानकारी के अनुसार करीब 6 लाख भारतीय यूज़र्स का पर्सनल डाटा चोरी करके बॉट मार्केट्स में बेचा जा चुका है। इस चोरी किए हुए डाटा में फिंगरप्रिंट से लेकर लॉगिन पासवर्ड जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल हैं। रिपोर्ट्स की माने, तो अभी तक दुनिया भर में करीब 50 लाख लोगो का डाटा चोरी हो चुका है और बॉट मार्किट के जरिए बेचा जा रहा है।

NordVPN की स्टडी के मुताबिक चोरी किये हुए डाटा में यूज़र्स का लॉगिन डिटेल्स, फिंगरप्रिंट, स्क्रीनशॉट,कुकीज और काफी पर्सनल जानकारियां शामिल हैं। चोरी की हुए डाटा में एक व्यक्ति के पर्सनल जानकारियों की कीमत करीब 490 रुपये तय की गई है। इन चोरी किए हुए डाटा में सबसे ज़्यादा भारतीय प्रभावित हुए हैं। भारत से करीब 6 लाख यूज़र्स का डाटा चोरी करके बॉट मार्केट्स में बेच दिया गया है। वहीं पूरी दुनिया में करीब 50 लाख यूज़र्स का डाटा चोरी हुआ है।

गूगल-फेसबुक अकाउंट्स का डाटा हुआ चोरी

NordVPN ने पिछले चार सालों का डेटा ट्रैक किया,जबसे 2018 में बॉट मार्किट लॉन्च किये गए थे। अपनी स्टडी में NordVPN ने तीन बड़े बॉट मार्केट्स जेनेसिस मार्केट, द रशियन मार्केट और 2-इजी (2Easy) को एनालाइज किया था। इस स्टडी से यह पता चला कि लॉगिन डिटेल्स की चोरी गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक एकाउंट्स से की गई है।

यह भी पढ़ें: OnePlus ने नया किफायती 55 इंच Smart TV किया लॉन्च, एक मिलियन कलर्स डिस्प्ले के साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

साइबर अटैक के मामले

साइबर अटैक के मामले दिन-भर-दिन बढ़ते जा रहे हैं और अभी हाल ही में दिल्ली के एम्स सर्वर पर भी साइबर अटैक किया गया था। इसके अलावा इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च संस्थान (ICMR) की वेबसाइट पर और केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल पर भी साइबर अटैक करके उसे हैक कर लिया था।



Source: Gadgets