mPassport Police App हुआ लॉन्च, 5 दिन में होगा वेरिफिकेशन और झटपट बनेगा पासपोर्ट

 

Passport: अब पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन समय 15 दिनों से घटकर 5 दिन हो जाएगा। विदेश मंत्रालय (External Affairs Ministry) ने शुक्रवार को ‘mPassport Police App’ लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए पासपोर्ट जारी करने की पुलिस वेरीफिकेशन प्रोसेस बेहतर और तेज हो जायेगी। इससे समय की बचत तो होगी ही साथ ही यह काम अब सरल ही जाएगा जिससे लोगों को काफी फायदा होगा। क्योंकि अब तक पासपोर्ट वेरीफिकेशन प्रोसेस काफी स्लो था और काफी इन्तजार करना पड़ता था।

 

350 टैबलेट सौंपे

गुरुवार को देश के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने Force’s Raising Day के मौके पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच के कर्मियों को 350 टैबलेट सौंपे हैं। विदेश मंत्रालय के रीजनल पासपोर्ट ऑफिस (RPO), दिल्ली की तरफ से शुक्रवार को जारी एक रिलीज के अनुसार, इन टैबलेट की मदद से अब पुलिस वेरीफिकेशन और सबमिशन रिपोर्ट की पूरी प्रोसेस को पेपरलेस बनाने में मददगार होंगे।

यह भी पढ़ें: Vivo ने पेश किया सस्ता 5G स्मार्टफोन, 8GB रैम के साथ मिलेगा 50MP का कैमरा सेटअप

5 दिन होगा Passport वेरिफिकेशन टाइम

इस मौके पर दिल्ली के रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर, अभिषेक दुबे के अनुसार टैबलेट के जरिए वेरिफिकेशन किए जाने से वेरिफिकेशन टाइम 5 दिन हो जाएगा जबकि पहले यह 15 दिन था। यानी 10 दिन पहले ही काम हो जायेगा और इससे लोगों को काफी फायदा होगा।

आपको बता दें कि RPO दिल्ली ने भी शुक्रवार को ट्वीट करके बताया कि mPassport Police App वेरिफिकेशन टाइम को घटाकर 5 दिन कर देगा। इन टैबलेट के साथ, Passport एप्लीकेशन वेरिफिकेशन की पूरी प्रक्रिया डिजिटल और पेपरलेस हो जाएगी और वेरिफिकेशन का समय बचेगा। तो अगर आप भी अपना पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो अब आपका काम जल्दी और आसान होगा। सरकार की तरफ ये यह पहला सराहनीय कदम है।



Source: Mobile Apps News