Jio Air Fiber: अब बिना वायर के मिलेगा सुपर फास्ट इंटरनेट, कंपनी ने किया कन्फर्म

JioAirFiber: रिलायंस जियो अब जल्द ही Jio Air Fiber इंटरनेट सेवा शुरू कर सकती है। इसके नाम से ही साफ़ है कि यह बिना वायर के हाई-स्पीड इंटरनेट होगी। यानी अब आपको अपने घर पर बिना वायर के एक पोर्टेबल डिवाइस की मदद से हाई स्पीड 5G स्पीड पर इंटरनेट चला पाएंगे। इसके इंडिया लॉन्च की जानकारी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष किरण थॉमस द्वारा शेयर की गई है। उन्होंने पुष्टि की कि आने वाले महीनों में जियो एयर फाइबर उपलब्ध होगा। Jio Airfiber सेवा के बारे में कंपनी ने साल 2022 की 45वीं AGM में जानकारी दी थी।

Jio AirFiber 5G की Wi-Fi सर्विस से सिम का इस्तेमाल करके 5G इंटरनेट स्पीड मिलेगी। आपको बता दें की नई सर्विस नेटवर्क बूस्टर की तरह काम करेगी। फिलहाल 5G सर्विस स्मार्टफोन में मिलती है। आइये आपको बताते हैं कि कैसे काम करती है यह सर्विस….Jio AirFiber 5G के साथ दो यूनिट मिलेगी

जिसमें एक एक्सटर्नर यूनिट में सिम लगा कर उसे किसी हाइट पर घर के ऊपर रखा जाएगा। जबकि दूसरी यूनिट वाईफाई की होगी। इस यूनिट में आपको 5G सिम लगाना होगा फिर इस यूनिट को फाइबर के जरिए घर की दूसरी यूनिट मतलब राउटर से कनेक्ट किया जाएगा। जिसकी मदद से सुपरफास्ट 5G कनेक्टिविटी मिलेगी। इस डिवाइस में नई वाईफाई 6 की सुविधा मिलेगी। आपको बता दें कि Jio ने उल्लेख किया कि वह अपने होम गेटवे के माध्यम से 1000 वर्ग फुट तक के वाई-फाई कवरेज की पेशकश कर सकता है।


इतनी होगी स्पीड:

अब आप सोच रहे होंगे आखिर नई Jio AirFiber सर्विस में कितनी स्पीड मिलेगी तो हम आपको यह बता दें कि इस नई सर्विस में यूजर्स को 1 GBPS की स्पीड मिल सकती है। यानी भारत में बिना वायर के देश के कोने-कोने 5G स्पीड मिलेगी। वहीं, उम्मीद की जा रही है कि यह सर्विस उन जगहों के लिए बेहतरीन होगी, जहां अब तक ब्रॉडबैंड की सुविधा नहीं पहुंची है। जिओ एयरफाइबर सर्विस के साथ मोबाइल ऐप कंट्रोल भी मिलेगा। जियो की प्लानिंग आने वाले 2 से 3 वर्षों में 100 मिलियन घरों में जियो फाइबर और एयर फाइबर सर्विस का विस्तार करने की है।

यह भी पढ़ें: नए Vivo X90 और Vivo X90 Pro स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च



Source: Gadgets