Google का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन Pixel Fold हुआ लॉन्च, चौंका देगी कीमत

Google Pixel Fold: अब ज़माना फोल्डेबल स्मार्टफोन का होने वाला है। इसकी शुरुआत सबसे पहले Samsung ने ही की थी, जिसके बाद धीरे-धीरे अन्य कंपनियां भी इस सेगमेंट में उतारने लगी हैं। फोल्डेबल फोन की रेस में अब गूगल की भी एंट्री हो गई है। Google ने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन Pixel Fold को लॉन्च कर दिया है। इस फोन का पूरी दुनिया में बेसब्री से इन्तजार किया जा रहा था, आपको बता दें कि पिछले साल से ही गूगल के नए फोल्डेबल फोन के बारे में लीक रिपोर्ट सामने आ रही थी। Google Pixel Fold का असली मुकाबला Samsung Galaxy Z Fold 4 से होगा।

डिजाइन के मामले में गूगल का यह फोन थोड़ा अलग डिजाइन में है, लेकिन डिजाइन बहुत ज्याद इम्प्रेस भी नहीं करता। गूगल के इस फोल्डेबल फोन की स्क्रीन के बीच में पड़ने वाली क्रीज ज्यादा विजिबल नहीं होती, जोकि एक अच्छी बात है। गूगल का दावा है कि हमारे फोल्डेबल फोन का कैमरा सैमसंग के फोल्ड फोन से ज्यादा बेहतर है।चलिए जानते हैं गूगल के इस फोन के फीचर्स के बारे में….

 

डिजाइन, डिस्प्ले और फीचर्स:

डिस्प्ले की बात करें तो गूगल पिक्सेल फोल्ड में 7.6 इंच का AMOLED डिस्प्ले मिलेगा। इसके अलावा फोन में 5.8 इंच की कवर स्क्रीन दी गई है। इस फोन के दोनों ही डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करते हैं। डिस्प्ले की सेफ्टी के लिए Gorill Glass Victus का इस्तेमाल किया है। खास बात यह है कि इस फोन में के हिंज को मोस्ट ड्यूरेबल बताया है। कंपनी का दावा है कि यब सबसे पतला फोल्डेबल फोन है।

 

गूगल पिक्सल फोल्ड की स्क्रीन ओपन करने के बाद इसकी मोटाई 5.8mm है, जबकि फोल्ड होने के बाद इसकी मोटाई 12.1mm होगी, इसमें गूगल ने ड्रॉपलेट स्टाइल डिजाइन वाला हिंज इस्तेमाल किया है। फोन की बॉडी में मल्टी अलॉय स्टील का इस्तेमाल किया गया है।

परफॉरमेंस के लिए इस फोन में Tensor G2 चिपसेट पर काम करता है। यह फोन 12GB RAM और 256GB UFS 3.1 स्टोरेज के साथ आता है। इसके अलावा इसका 512GB वेरिएंट भी उपलब्ध है। पावर के लिए इस फोन में 4,821mAh की बैटरी मिलती है। फोन में 24 घंटे का बैटरी बैकअप मिलेगा ऐसा कंपनी का दावा है।

google_fold.jpg

फोटो और वीडियो के लिए नए Google Pixel Fold में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है। फोन का प्राइमरी कैमरा 48MP का है, जिसके साथ 10.8MP का अल्ट्रा वाइड और 10.8MP का टेलीफोटो कैमरा मिलता है। इसका टेलीफोटो कैमरा 5x जूम को सपोर्ट करता है। फोन की मेन स्क्रीन पर 8MP का सेल्फी कैमरा मिलेगा, जबकि कवर स्क्रीन पर 9.5MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

google_fold_offers.jpg

कीमत और ऑफर्स:

कीमत की बात करें तो नए Google Pixel Fold फोन की कीमत 1799 डॉलर यानी लगभग 1.47 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि 12GB RAM + 256GB वेरिएंट की कीमत 1919 डॉलर यानी लगभग 1.57 लाख रुपये मेंहै। इस फोल्डेबल फोन को 27 जून से प्री-ऑर्डर किया जा सकेगा। गूगल इसके साथ फ्री में Pixel Watch दे रहा है।



Source: Gadgets