Good News: पुराना कूलर अब दे सकता है नए को मात, आपके कमरे को कर देगा AC की तरह ठंडा

Good News: राजस्थान के ज्यादातर जिलों में गर्मी काफी तेज पढ़ती है। इन दिनों गर्मी के मौसम में गर्मी अपना असर दिखा रही है। ऐसे में घरों में कूलर का इस्तेमाल शुरू हो चुका है, हालांकि जिन लोगों के पास पुराने कूलर हैं उन्हें ये समस्या आ रही है कि पुराना कूलर अब पहले जैसी ठंडक नहीं करता है। ऐसे में लोग अपने पुराने वाला कूलर कबाड़ में फेंक देते हैं लेकिन यही पुराना कूलर आपके घर को ठंडा कर सकता है। सबसे पहले उसका पंप चेक कर देखना होगा कि कूलर के हर हिस्से तक पानी की सप्लाई पहुंच रही है या नहीं। पानी पूरा जालियों में आने के कारण आपका कमरा ठंडा होता रहता है।

यह भी पढ़ें: ये हैं 10 हजार रुपए रुपए से कम कीमत के 5 सबसे बेस्ट स्मार्टफोन

1. आजकल मार्केट में कूलर लिक्विड आते हैं जिन्हें आप इसके वाटर टैंक में डाल सकते हैं, इससे वाटर टैंक में किसी तरह की गंदगी जमा नहीं होती है और पानी साफ बना रहता है। इसके अलावा पानी अच्छी कूलिंग देता तो देता ही है साथ में गंदगी के कारण मख्खी मच्छर भी नहीं पनप पाते हैं तथा बीमारियों से राहत मिलती है।

2. इसके अलावा हम अपने कूलर को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां से उसको बाहरी हवा अच्छी तरह से मिल सके। खासतौर पर कूलर को बाहरी हवा पर्याप्त मात्रा में मिलने की वजह से उसका पंखा व जालियां ठीक से काम करती हैं और आपके रूम को बिल्कुल ठंडा बना देती हैं।

यह भी पढ़ें: Jio ने लॉन्‍च किए 5 नए धमाकेदार प्रीपेड प्‍लान, केवल 269 रुपए में फ्री मिलेगा

3. अगर आप कूलर से ठंडी हवा चाहते हैं तो इसके मेन फैन की सर्विसिंग करवाना ना भूलें क्योंकि अगर इसमें किसी तरह की समस्या आती है तो कूलर बेकार हो जाता है ऐसे में हर गर्मियों के सीजन से पहले इसकी सर्विसिंग करवाना बेहद ही जरूरी है।

4. अगर आपको अपना बिल्कुल ठंडा करना है तो एक खास बात का ख्याल और रखना होगा। यदी आप अपने रूम में कूलर की बाहरी ठंडी हवा चाहते हैं तो इसके लिए आपको एग्जास्ट फेन भी लगाना होगा। यह एक खास टिप है जिससे आप कमरे को एसी की तरह ठंडा रख सकते हैं। दरअसल एग्जास्ट फेन कमरे की गर्म हवा को बाहर निकालता रहेगा साथ ही बाहरी हवा अंदर आती रहेगी।

यह भी पढ़ें: Facebook का यह नया फीचर बदल देगा आपका चैटिंग का अंदाज !

5. रूम को ठंडा करने में कूलर में लगा पंखा भी अहम रोल निभा सकता है। कूलिंग सिस्टम से जुड़े लोगों का मानना है कि कूलर में अच्छी कंपनी का एग्जास्ट फेन लगाया जाना चाहिए।

6. आपको कूलर की बॉडी जरूर चेक करवानी चाहिए और इसमें लीकेज होने पर इसे तुरंत ही रिपेयर करवा लेना चाहिए क्योंकि इससे वो तकलीफ होता रहता है और आपको मनचाही कूलिंग नहीं मिल पाती है और आपका घर ठंडा नहीं हो पाता है।

7. खिड़की और कमरे के बाहर कूलर को रखने की जगह ऐसी होनी चाहिए जहां उसको पूरी हवा मिल सके। कई जगह पर देखा गया है कि कूलर रखने की जगह प्रॉपर नहीं होने के कारण बाहरी हवा ठीक तरीके से नहीं मिल पाती है और कूलर भी अंदर पूरे प्रेसर से ठंडी हवा नहीं दे पाता है।



Source: Gadgets