WhatsApp Tips : फोन का स्टोरेज भर रहा है, तो इन तरीकों से स्पेस को कर सकते हैं फ्री

WhatsApp Tips To Save Storage : व्हाट्सएप का उपयोग लाखों लोग करते हैं और इसके जरिए बहुत सारे समूहों से जुड़े होतेे हैं। आप में से कई लोग ऐसे ग्रुप से जुड़े होते हैं जिन्हें ढेर सारे फोटो, वीडियो या जीआईएफ प्राप्त होते हैं जो स्वचालित रूप से आपके स्मार्टफोन पर डाउनलोड हो जाते हैं। परिवार, ऑफिस सहित मित्र ग्रुप्स में कई मीडिया शामिल होते हैं, लेकिन आप नहीं चाहेंगे कि इन ग्रुप्स में आने वाली फोटोज, वीडियो आदि से आपके फोन का स्टोरेज (Mobile Storage) भर जाए। क्योंकि अनावश्यक मीडिया को हटाने के लिए समय निकालना पड़ेगा।

खैर, इससे बचने के लिए, व्हाट्सएप आपको प्रत्येक चैट के लिए मीडिया के ऑटो-डाउनलोड को डिसेबल करने का विकल्प देता है। लेकिन, कुछ लोगों के लिए इस फीचर को डिसेबल करना नुकसानदायक भी हो सकता है। चलिए, हम आपको बताते हैं कि अपने फोन की स्टोरेज को अनावश्यक चीजों से भरने से कैसे बचा सकते हैं।

व्हाट्सएप पर क्या है ऑटो डाउनलोड मीडिया (Auto Download Media)
जब आप व्हाट्सएप पर मीडिया फाइल प्राप्त करते हैं, तो ऐप स्वचालित रूप से इसे आपके फोन की गैलरी में स्टोर करता है। Media Visibility विकल्प डिफॉल्ट रूप से चालू रहता है। यह सुविधा केवल उस नए मीडिया को प्रभावित करती है जिसे सुविधा चालू या बंद करने के बाद डाउनलोड किया जाता है और पुराने मीडिया पर लागू नहीं होता है।

ऑटो-डाउनलोड कैसे बंद करें
-व्हाट्सएप खोलें और किसी भी चैट पर टैप करें जिसके लिए आप ऑटो-डाउनलोड डिसेबल करना चाहते हैं।

-अब, चैट के नाम पर टैप करके उस चैट के प्रोफाइल सेक्शन में जाएं7

-नीचे स्क्रॉल करें और मीडिया विजिबिलिटी पर फिर से टैप करें।

-व्हाट्सएप पर ऑटो डाउनलोड को डिसेबल करने के लिए “हृश” पर टैप करें।

नोट : यदि आप सुविधा को फिर से इनेबल करना चाहते हैं, तो आप दसी प्रक्रिया का पालन करते हुए “हृश” बटन के बजाय “ङ्घश्वस्” पर टैप कर सकते हैं। एक बार जब आप इस

सुविधा को डिसेबल कर देते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको उस विशेष चैट के फोटो, वीडियो या दस्तावेज मैन्युअल रूप से डाउनलोड करने होंगे।

इसका समाधान क्या है?
खैर, इस सुविधा को केवल उन समूहों या व्यक्तिगत चैट के लिए डिसेबन रखना बेहतर है जो आपको लगता है कि अक्सर आपको अनावश्यक फोटोज या वीडियो भेजते हैं। इसलिए, यदि आपको उस चैट से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है, तो आप उसे मैनुअली आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस सुविधा एक लाभ यह भी है कि ऐसा करने से मोबाइल डेटा की बचत होती है।



Source: Mobile Apps News