अपने स्मार्टफोन को रखना चाहते हैं सेफ तो बेहद काम के हैं ये गैजेट्स

Gadgets to Keep Smartphones Safe : आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। इनपर हमारी निर्भरता इतनी बड़ गई है कि किसी से बात करने के साथ-साथ हम इनमें फोटोज, कॉन्टैक्ट्स, वीडियोज के अलावा जरुरी दस्तावेज भी स्टोर करके रखते हैं। इनके अलावा बैंकिंग लेनदेन, किसी को पैसे ट्रांसफर करना जैसे कार्य भी किए जाते हैं। अगर गलती से हमारा स्मार्टफोन किसी गलत हाथ में चला गया तो इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। ऐसे में हम आपको ऐसे 7 गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

1. फ्लिप कवर- फ्लिप कवर का कार्य आपके मोबाइल की स्क्रीन को कवर करना होता है। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण गैजेट है। अगर मोबाइल पर फ्लिप कवर लगा होगा तो आपका मोबाइल अनलॉक हो तो कोई भी आपके मोबाइल में से कोई कुछ नहीं देख पाएगा।

2. प्राइवेसी स्क्रीन प्रोटेक्टर- प्राइवेसी स्क्रीन प्रोटेक्टर आपके मोबाइल के एंगल को सही रखने में मदद करता है, जिससे कि जब भी आपका मोबाइल किसी भी एंगल में हो तो कोई भी आपके मोबाइल में नजर नहीं रख सकता।

3. कैमरा कवर- कुछ हैकर्स मोबाइल कैमरे का गलत उपयोग करके कुछ प्राइवेट क्षण वाले वीडियो बना लेते हैं। जिनके जनिए वो पीडि़त से पैसे की वसूली तक कर सकते हैं। इसलिए आप कैमरा कवर का उपयोग कर इसे रोक सकते हैं।

4. आरएफआई डी ब्लॉकिंग कार्ड- इन दिनों कई स्मार्टफोन एनएफसी भुगतान ऑप्शन प्रदान करते हैं और भुगतान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी रख लेते हैं। आरएफआईडी ब्लॉकिंग कार्ड धोखेबाजों को महत्वपूर्ण जानकारी चुराने और अनधिकृत लेनदेन करने से रोकता है।

5- यूएसबी डाटा ब्लॉकर- आजकल डेटा चुराने का सबसे आसान तरीका है पब्लिक चार्जिंग प्वाइंट। ऐसे में आप अपने मोबाइल को चार्ज करते समय यूएसबी डाटा ब्लॉकर का उपयोग करके अपने मोबाइल से डेटा चुराने से रोक सकते हैं।

6-Physical Security Key- यह गैजेट एक यूएसबी ड्राइव की तरह दिखता है और किसी डिवाइस के लिए एन्क्रिप्टेड लॉगिन कोड रखता है। एक बार जब आप इसे सेट कर लेंगे तो आपका फोन केवल सुरक्षा कोड डालने पर ही अनलॉक होगा।

7- पीए एम नेटवर्क सिक्योरिटी- डेटा को सुरक्षित रखने में यह एक विशेषाधिकार रखता है और रियल टाइम अलर्ट की सुविधा रखता है। जिससे कि यदि कोई भी आपके ईमेल या किसी भी सुरक्षित डेटा को हैक करने की कोशिश करेगा तो उसी समय आपके पास अलर्ट आ जाएगा।

8-फैराडे बैग- फैराडे बैग का उपयोग करने से आपके मोबाइल का डेटा को हैक होने व ट्रैक होने से बचा सकते हैं, क्योंकि यह सभी तरह की इलैक्ट्रोनिक डिवाइस व उपकरण को ब्लॉक कर देता है।

अन्य सुरक्षा उपकरण
इन सुरक्षा उपकरणों के अलावा और भी अन्य कई तरीकों से आप अपने मोबाइल डेटा को हैंक होने से बचा सकते हैं। जैसे आप अपने ऐप्स पर एप लॉक लगा सकते हैं। आप अपने अकाउंट जैसे व्हाट्सेप या और भी महत्वपूर्ण डेटा ऐप्स पर टू स्टेप वैरीफिकेशन का ऑप्शन ऑन कर अपना डेटा हैक होने से बचा सकते हैं।



Source: Gadgets