बड़े काम का है iPhone का यह शानदार फीचर, ऐसे करता है काम

Apple iPhone Feature : गूगल और ऐपल अपनी डिवाइस में एक से बढ़कर एक फीचर देेने की कोशिश करते हैं। ऐपल ने आइफोन यूजर्स के लिए कुछ समय पहले ही एक फीचर जारी किया है। इसका नाम है विजुअल लुकअप (iPhone Visual LookUp feature)। यह फीचर काफी हद तक गूगल के लेंस फीचर की तरह काम करता है, जो चर्चा में है। जानिए कैसे काम करता है विजुअल लुकअप फीचर…

कैसा है फीचर
यह फीचर आइफोन की कुछ विशेष ऐप के लिए काम करता है। इस फीचर की मदद से किसी तस्वीर में मौजूद चीजों के बारे में अधिक जानकारी जुटाई जा सकती है। जैसे-फोटो में कोई जानवर या कोई बिल्डिंग है तो उसके बारे में कई तरह की जानकारी मिलती है। इस तरह यह फीचर कई जरूरी जानकारी देता है।

किन डिवाइस पर काम करेगा?
ऐपल ने हाल में एक वीडियो जारी करके इस फीचर के बारे में जानकारी दी है। कंपनी के मुताबिक, यह फीचर आइफोन के कुछ खास वर्जन पर ही काम करेगा। जैसे- आइफोन के 15 या इससे ऊपर के वर्जन पर ही यह फीचर काम करेगा। इसके अलावा यह आइपैड प्रो थर्ड जेनरेशन पर उपलब्ध है।

कब जानकारी नहीं मिलेगी?
इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए यूजर को ध्यान रखने की जरूरत होगा कि अगर किसी तस्वीर में आइ आइकन के चारों तरह स्पार्कल सर्कल नहीं नजर आ रहा है तो यूजर को उस बारे में जानकारी नहीं उपलब्ध कराई जाएगी।

कैसे करें इसका इस्तेमाल?
इस फीचर का इस्तेमाल कुछ आइफोन की कुछ खास ऐप में किया जा सकेगा। जैसे- मेल, मैसेज, नोट्स ऐप। इन ऐप में आइफोन यूजर्स को उस इमेज पर टैप करके रखना होगा जिसमें मौजूद ऑब्जेक्ट के बारे में वो जानकारी हासिल करना चाहते हैं। इसके बार इंफो बटन नजर आएगा। यह आइ के रूप में नजर आएगा। यह एक सर्किल के अंदर नजर आएगा। इस पर टैप करने पर सफारी ओपन होगा और उस पिक्चर के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश करेगा।

यह भी ध्यान रखें
सफारी में जब भी यूजर्स मेन्यू में से लुकअप बटन पर टैप करते हैं तो यह एक्टिव हो जाता है। मान लीजिए किसी तस्वीर में जानवर के शरीर के किसी हिस्से की फोटो है तो यूजर को उस हिस्से के बारे में काफी जानकारी दी जाएगी।



Source: Gadgets