भारतीयों को यह डिश है सबसे ज्यादा पसंद, 12 महीनों में मिले 7.6 करोड़ ऑनलाइन ऑर्डर

Biryani Orders : हर साल 2 जुलाई को मनाए जाने वाले ‘अंतरराष्ट्रीय बिरयानी दिवस’ (International Biryani Day) से पहले ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि भारतीयों ने पिछले 12 महीनों में 7.6 करोड़ बिरयानी ऑर्डर दिए हैं। ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी के ऑर्डर विश्लेषण से 2023 की पहली छमाही से कुछ दिलचस्प रुझानों का पता चला है। पिछले साढ़े पांच महीनों में 2022 की तुलना में बिरयानी ऑर्डर (Biryani Order) में 8.26 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। देश भर में 2.6 लाख से अधिक रेस्तरां स्विगी के माध्यम से बिरयानी पेश करते हैं। वहीं 28,000 हजार से अधिक रेस्तरां पूरी तरह से बिरयानी बनाने में माहिर हैं।

बेंगलूरु लगभग 24,000 बिरयानी परोसने वाले रेस्तरां के साथ अग्रणी स्थान पर है, इसके बाद 22,000 से अधिक रेस्तरां के साथ मुंबई और 20,000 से अधिक रेस्तरां के साथ दिल्ली है। इस साल जून तक 7.2 मिलियन ऑर्डर के साथ हैदराबाद बिरयानी खपत में शीर्ष पर है। कंपनी ने बताया कि बेंगलूरु लगभग 5 मिलियन ऑर्डर के साथ दूसरे स्थान पर और चेन्नई लगभग 3 मिलियन ऑर्डर के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

चेन्नई के एक बिरयानी प्रेमी ने एक ऑर्डर पर 31,532 रुपये की रकम खर्च कर दी। लगभग 85 वेरिएंट और 6.2 मिलियन से अधिक ऑर्डर के साथ दम बिरयानी चैंपियन के रूप में उभरी है। बिरयानी चावल 3.5 मिलियन ऑर्डर के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि हैदराबादी बिरयानी को 2.8 मिलियन से अधिक ऑर्डर मिले। स्विगी के अनुसार देश भर में लोगों ने अपने पसंदीदा व्यंजन के लिए प्रति मिनट 219 ऑर्डर दिए, जिनमें खुशबूदार ‘लखनवी बिरयानी’ से लेकर मसालेदार ‘हैदराबादी दम बिरयानी’ और स्वादिष्ट ‘कोलकाता बिरयानी’ से लेकर सुगंधित ‘मालाबार बिरयानी’ तक शामिल हैं।

-आईएएनएस



Source: Gadgets