ऑनलाइन जॉब के चक्कर में डॉक्टर ने गंवाए 1.96 करोड़ रुपए

Online Movie Rating Scam : भारत में ऑनलाइन स्कैम (Online cam) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। देशभर में कई लोग इन साइबर हॉकरों के शिकार बन चुके हैं और लाखों रुपए गंवा चुके हैं। स्कैमर्स लोगों को बरगलाने और उनसे पैसे ठगने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा ही एक स्कैम है मूवी रेटिंग घोटाला, जहां ठग अंशकालिक काम की पेशकश करते हैं और लोगों को अधिक कमीशन के लिए पैसे जमा करने के लिए बरगलाते हैं। हाल के एक मामले में, स्कैमर्स ने मुंबई में एक व्यक्ति को ठगने में कामयाब रहे और उससे 1 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी की, यहां तक कि उसे आयकर छापे की धमकी भी दी।

घटना 2 जनवरी की है, लेकिन यह मामला अभी सामने आया है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई के गोकुल टाउनशिप, विरार (पश्चिम) में रहने वाले एक 43 वर्षीय डॉक्टर को 2 जनवरी को टेलीग्राम एप पर एक संदेश मिला। उन्हें यह संदेश Hafiza@094 नामक यूजर्स से आया था। ठग ने डॉक्टर को सिर्फ ऑनलाइन मूवी रेटिंग करके पैसा कमाने का झांसा दिया। स्कैमर ने डॉक्टर से अपने बैंक विवरण प्रदान करने का भी अनुरोध किया ताकि कमीशन हस्तांतरित करने के लिए एक नया बैंक खाता खोला जा सके।

आकर्षक ऑफर से आकर्षित होकर डॉक्टर नौकरी के लिए राजी हो गया और उसने अपनी बैंक डिटेल साझा कर दी। बाद में काम शुरू करने के लिए डॉक्टर को ऑनलाइन 28 मूवी टिकट मिले, जिनकी उन्होंने रेटिंग की। पहला कार्य पूरा करने के बाद, उन्हें अपने बैंक खाते पर कमीशन के रूप में 830 रुपए प्राप्त हुए। स्कैमर (Scammers) ने उच्च कमीशन के लिए पात्र होने के लिएडॉक्टर को फिर 9,900 रुपए की राशि एक अज्ञात बैंक खाते में स्थानांतरित करने के लिए कहा।

अब, ऐसा करने के बाद, उनके ऑनलाइन टिकट रेटिंग खाते से पता चला कि उन्होंने कमीशन के मुनाफे में 31 लाख रुपए की आश्चर्यजनक कमाई की है, लेकिन जब उन्होंने उक्त “कमीशन” वापस लेना चाहा, तो जालसाजों ने उन्हें 15 लाख रुपए की राशि जमा करने केलिए कहा। यह सिलसिला चलता रहा और अंतत: कुछ ही दिनों में “कमीशन” का मूल्य 1.96 करोड़ रुपए हो गया। अर्नाला पुलिस के अनुसार, डॉक्टर ने अपना कमीशन वसूलने की उम्मीद में कुल 1.09 करोड़ रुपये जमा किए।



Source: Mobile Apps News