स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं कर रहा काम, तो ये तरीके अपनाएं

In-display Fingerprint Scanner : फिंगरप्रिंट स्कैनर एंड्रॉइड स्मार्टफोन (Android Smartphone) को अनाधिकृत पहुंच से सुरक्षित रखता है। यह फोन अनलॉक करने का सबसे तेज और आसान तरीका है, लेकिन कभी-कभी हो सकता है कि यह सही तरीके से काम न करे! यदि इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर (Indisplay Fingerprint Scanner) भी काम नहीं कर रहा हो तो ये तरीके आजमाएं-

प्रोटेक्टर साफ करें : समय के साथ स्क्रीन पर गंदगी जमा हो सकती है, जिससे स्कैनर फिंगरप्रिंट को ठीक से नहीं पढ़ पाता। इसलिए माइक्रोफाइबर कपड़े से फोन की स्क्रीन साफ करें। फोन पर स्क्रीन गार्ड लगा है तो इससे भी कई बार स्कैनर ठीक से काम नहीं कर पाता, इसे हटाकर देखें।

रीबूट करें या वातावरण बदलें : जब भी आप इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ समस्या का सामना कर रहे हों तो अपने डिवाइस को रीबूट करना समझदारी भरा कदम है। इससे बैकग्राउड ऐप्स और कैशे रिस्टार्ट होते हैं और परेशानी खत्म हो सकती है। कई बार तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर काम करना बंद कर देता है। ऐसे में आप सामान्य तापमान में इसे आजमाएं।

स्कैनर की टच सेंसिटिविटी बढ़ाएं : कई बार अंगुलियां गीली, गंदी या ठंडी हैं तो इनकी टच सेंसेटिविटी कम हो सकती है। इसके लिए आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर की टच सेंसिटिविटी को बढ़ाना होगा।

फिंगरप्रिंट को फिर कैलिब्रेट करें : कई बार फोन फिंगरप्रिंट को ठीक से रीड नहीं कर पाता। ऐसे में फोन से बायोमेट्रिक डाटा मिटाएं। सेटिंग्स के सिक्योरिटी सेक्शन में जाकर फिंगरप्रिंट दोबारा कैलिब्रेट करें।

सॉफ्टवेयर अपडेट करें : अगर समस्या ठीक न हो तो सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं। सेटिंग्स ऐप लॉन्च करें, नीचे स्क्रॉल करें और सॉफ्टवेयर अपडेट विकल्प पर टैप करें।



Source: Mobile News