12 लाख रुपए चुराए, पुलिस ने Apple के इस डिवाइस की मदद से पकड़ा चोर

Apple Airtag Helps Locate Burglar : एपल एयरटैग ने एक रेस्तरां चोर का पता लगाने में मदद की है जिसने 15,000 डॉलर का सामान चुराया था। गिज़्मोचाइना की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने बताया कि दक्षिण कैरोलिना के स्मिथ नाम के एक व्यक्ति पर स्नीकी बीगल से नकली तिजोरी चुराने का आरोप लगाया गया है। तिजोरी में ए‍पल एयरटैग (Apple Airtag) लगा हुआ था जिसकी मदद से पुलिस ने उसकी गतिविधियों पर नजर रखी।

पुलिस ने आस-पास की कई अन्य चोरियों के दौरान उसकी हरकतों का पता लगाया। स्मिथ पर चार अलग-अलग रेस्तरां से नकदी, मनी बैग और अन्य कीमती सामान चुराने का आरोप लगाया गया है। अनुमान है कि उसने कुल मिलाकर 15-20 हजार डॉलर (करीब 12 लाख 34 हजार 200 रुपए) की चोरी की है। रिपोर्ट में कहा गया है, स्मिथ को गत शुक्रवार को हिरासत में लिया गया था और अब वह होरी काउंटी जेल में है। उनकी सुनवाई 1 अगस्त को होनी है।

इस महीने की शुरुआत में एक और घटना में एयरटैग ने चोरी की गई संपत्ति को ट्रैक करने में मदद की थी, जिसके परिणामस्वरूप चोर गिरफ्तार हुआ और उसे 15 महीने की कारावास की सजा हुई। एयरटैग ने जून में 62 हजार डॉलर से ज्‍यादा की चोरी करने वालों का भंडाफोड़ करने में मदद की थी। इस साल जनवरी में भी एयरटैग ने एक ऑस्ट्रेलियाई चरवाहे को बचाने में मदद की थी, जो अपने मालिक से बिछड़ गया था और तेज बहाव वाले नाले में गिर गया था।

ए‍पल (Apple) ने 2021 में एयरटैग लॉन्‍च किया था। यह छोटा से गोलाकार डिवाइस है जिसे किसी चीज पर एक लोगो की तरह आसानी से चिपकाया जा सकता है। इसके बाद उसे किसी आईफोन, आईपैड या आईबुक के साथ पेयर करके उससे कभी भी ट्रैक किया जा सकता है।

आईएएनएस



Source: Mobile Apps News