Smartphone को साफ करने के लिए इन तरीकों से बचें, नहीं तो चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

Tips To Keep Smartphones Clean : आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। आप चाहे ऑफिस हों या घर पर या फिर यात्रा कर रहे हों, स्मार्टफोन हमारे हाथों से चिपके रहते हैं। क्या आप अपने फोन को नियमित रूप से साफ करते हैं? इस मामले में ज्यादातर लोगों का जवाब नहीं में होगा। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यह सलाह दी जाती है कि आप अपना फोन प्रतिदिन साफ करें।

लेकिन चिंता न करें, हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप अपने फोन को बिना किसी नुकसान के साफ कर सकते हैं। सफाई करने से पहले, हमेशा अपना फोन स्विच ऑफ कर दें और अगर कोई केबल अटैच कर रखी हो तो उसे भी हटा दें। सुनिश्ख्ति करें कि आप इसे वापस चालू करने से पहले एक बार सूखने के लिए छोड़ दें। चार्जिंग और हेडफोन पोर्ट जैसे किसी भी खुले स्थान में नमी से बचना हमेशा महत्वपूर्ण है। अपने फोन को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका अपने हाथ धोने के विपरीत, आप अपने फोन को साफ करने के लिए साबुन और पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

अपने फोन को साफ करने के लिए इन 4 तरीकों का पालन कर सकते हैं।
-अपना फोन को स्विच ऑफ करके उसे अनप्लग कर दें।

-साबुन और पानी का उपयोग करके अपने हाथ अच्छी तरह धोएं; कम से कम 20 सेकंड तक स्क्रब करें।

-एंटी-बैक्टीरियल वाइप से स्क्रीन सहित फोन के बाहरी हिस्से को धीरे से पोंछें। या, एक मुलायम कपड़े पर 70 फीसदी आइसोप्रोपाइल युक्त अल्कोहल-आधारित कीटाणुनाशक क्लीनर स्प्रे करें और उसका उपयोग अपने फोन को साफ करने के लिए करें। फोन पर सीधे क्लीनर स्प्रे नहीं करें। (70 फीसदी अल्कोहल का अनुपात महत्वपूर्ण है। यह फोन की सतह पर मौजूद कि सी भी कीटाणु को मारने के लिए पर्याप्त मात्रा है।)

-यदि कपड़ा बहुत गीला हो तो उपयोग करने से पहले उसे निचोड़ लें।

-पोर्ट्स में किसी भी प्रकार की नमी आने से बचें।

-दिन में कम से कम एक बार अपनी गैजेट्स को सैनिटाइज अवश्य करें।

नोट : अपने किसी भी उपकरण को साफ करने से पहले अपने उपकरण को साफ रखने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन अवश्य करें। अपने फोन केस और एक्सेसरीज को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका ऐसा नहीं है कि आपके फोन की सतहें ही गंदी हो जाती हैं। आपका फोन केस और हेडफोन जैसी कोई भी सहायक वस्तुओं पर कीटाणु लग सकते हैं। आप एक्सेसरीज के लिए उन्हीं सफाई निर्देशों का पालन कर सकते हैं जैसे आपने अपने फोन के साथ करते हैं।

रिमाइंडर : फोन की सफाई करते वक्त यह नहीं करें
-100 फीसदी अल्कोहल क्लीनिंग प्रोडेक्ट्स का उपयोग न करें, वे फोन की सुरक्षात्मक कोटिंग्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

-अपने फोन पर सीधे तरल पदार्थ या क्लीनर न लगाएं

-फोन को पानी में न डुबाएं

-तरल ब्लीच का प्रयोग न करें

-किसी भी तरल पदार्थ को अपनी गैजेट्स के पोर्ट में न जाने दें।

-फोन की स्क्रीन को पोंछने के लिए कागज के तौलिये का उपयोग न करें। फोन को साफ करने में नहीं लगता ज्यादा समय अपने स्मार्टफोन को साफ करने में प्रतिदिन कुछ मिनट ही लगते हैं। लेकिन अपने गैजेट्स को सुरक्षा के लिए आप एक कदम और उठा सकते हैं। अपना फोन, टैबलेट, ईयरबड और अन्य सहायक उपकरण अपने पास रखें, जहां तक हो सके दूसरों को उन्हें इस्तेमाल न करने दें।

अपने फोन को कीटाणु रहित रखने के लिए आपको थोड़े से सचेत रहने के साथ-साथ अच्छी साफ -सफाई की आदतों को अपनाना होगा। इसके अलावा, अपने स्मार्टफोन को साफ करने के लिए नुकीली चीजों के इस्तेमाल करने से भी बचें। इनके इस्तेमाल से आपका फोन डैमेज हो सकता है, जिसे ठीक करवाने के लिए आपको अच्छी-खासी रकम खर्च करनी पड़ सकती है या नया खरीदना पड़े।



Source: Mobile News