नियम तोडऩा पड़ा भारी, WhatsApp ने भारत में 66 लाख अकाउंट्स को किया बैन

WhatsApp Bans 66 Lakhs Accounts : मेटा (Meta) के स्वामित्व वाले वॅाट्सएप ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में जून के महीने में भारत में 66 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। वॉट्सएप ने मंगलवार को अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, 1-30 जून के बीच, 6,611,700 वॉट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया और इनमें से 2434200 को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया।

वॉट्सएप (WhatsApp) देश में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके 500 मिलियन यानि 50 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। जून में देश में रिकॉर्ड 7,893 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और रिकॉर्ड “कार्रवाई” की संख्या 337 थी। “एकाउंट्स एक्शंड” उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां वॉट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।

इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 जून से 30 जून के बीच शिकायत अपीलीय समिति से प्राप्त आदेश 1 थे, और अनुपालन किए गए आदेश भी 1 थे। लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए, केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News