Elon Musk ने भारत सरकार को नहीं दी यह रिपोर्ट, हो सकती है कार्रवाई

Twitter India Compliance Report : एलन मस्‍क के ट्विटर (अब एक्‍स) मई-जून अवधि के लिए अपनी मासिक भारत अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने में विफल रहा है। इस रिपोर्ट में शिकायत तंत्र के माध्यम से यूजर्स की शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण शामिल होता है। साथ ही आईटी नियम, 2021 के तहत ट्विटर के सक्रिय निगरानी प्रयासों से संबंधित जानकारी भी होती है। मासिक रिपोर्ट अभी तक एक्स ट्रांसपेरेंसी पोर्टल पर प्रकाशित नहीं हुई है।

आम तौर पर मेटा (Meta) और वॉट्सएप (WhatsApp) आदि जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की तरह ट्विटर (Twitter) की रिपोर्ट भी हर महीने की पहली तारीख को आ जाती है। मई-जून 2023 की अवधि के लिए आईटी नियम रिपोर्ट पर क्लिक करने पर संदेश मिलता है, ऐसा लगता है कि यह पृष्ठ मौजूद नहीं है। यहां आपकी परेशानी के लिए कुर्सी पर बैठे एक पूडल की तस्वीर है। कंपनी या मस्क (Elon Musk) ने अभी तक टिप्पणी नहीं की है या यह निर्दिष्ट नहीं किया है कि रिपोर्ट क्यों गायब है।

ट्विटर द्वारा मई-जून 2021 से लगातार समय पर मासिक भारत अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करता रहा है। यह पहली बार है कि रिपोर्ट नहीं आई है। सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) के अनुपालन में, ट्विटर को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना आवश्यक है। एक्स ट्रांसपेरेंसी वेबसाइट पर उपलब्ध ट्विटर की अंतिम रिपोर्ट 26 अपे्रल 2023 से 25 मई 2023 के बीच की है।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News