PDF फाइल का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो बैंक खाता हो जाएगा साफ

Hacking Through PDF File : ऑनलाइन हैकर्स (Online Hackers) आए दिन नई-नई तकनीक अपनाकर लोगों की निजी जानकारियां हासिल कर उनके बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। हालांकि, स्कैम्स को लेकर लोगों में काफी जागरुकता बढ़ी है। फिर भी हैकर्स नए तरीके अपनाकर लोगों को लूट रहे हैं। हैकर्स ने अब एक नया तरीका अपनाकर लोगों के बैंक खाते खाली करने शुरू कर दिए हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने। जो तरीका हैकर्स ने लोगों को टारगेट करने के लिए अपनाया है वह है पीडीएफ।

पीडीएफ फाइलें हमारे डिजिटल लाइफ में आवश्यक हो गई हैं। इनका उपयोग विभिन्न प्रकार की जानकारी, जैसे आधार कार्ड और डिजिटल रसीदें साझा करने और संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। हालांकि, ऑनलाइन हैकिंग से जुड़े संभावित खतरों के कारण पीडीएफ डाउनलोड करते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। पीडीएफ सहित ऑनलाइन सब कुछ पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है, लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए सावधानी बरतना और किसी भी अप्रिय घटना या साइबर खतरों से बचनने के लिए बेहतर होगा कि आप सावधान रहें।

हैकर्स अब इनही का इस्तेमाल कर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। इसलिए, यदि आप भी अक्सर ऑनलाइन पीडीएफ फाइलें डाउनलोड करते हैं या ईमेल में पीडीएफ अटैचमेंट प्राप्त करते हैं, तो डाउनलोड बटन दबाने से पहले यहां कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

वायरस के लिए स्कैन करें पीडीएफ
फाइलों में वायरस या मैलवेयर हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, डाउनलोड की गई किसी भी पीडीएफ को खोलने से पहले, उसे अच्छे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से स्कैन जरुर करें। इससे किसी भी संभावित खतरे का पता लगाने और आपके सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

विश्वसनीय सूत्र
जब आप पीडीएफ फाइलें डाउनलोड करते हैं, तो उन्हें उन स्रोतों से प्राप्त करना वास्तव में महत्वपूर्ण है जिन पर आप भरोसा करते हैं। इंटरनेट पर पीडीएफ वाली बहुत सारी वेबसाइटें हैं, लेकिन उनमें से सभी सुरक्षित नहीं हैं। संदिग्ध फाइलों को डाउनलोड करने के जोखिम को कम करने के लिए प्रतिष्ठित वेबसाइटों, आधिकारिक स्रोतों या जाने-माने प्लेटफॉर्म पर ही भरोसा करें। संदिग्ध या अपरिचित दिखने वाली वेबसाइटों से सावधान रहें, क्योंकि उनमें हानिकारक सामग्री हो सकती है।

संभलकर करें क्लिक
यदि किसी पीडीएफ में लिंक हैं, तो उन पर तब तक क्लिक न करें जब तक आप आश्वस्त न हों कि वे सुरक्षित हैं। सुरक्षित रहने के लिए, पीडीएफ में लिंक पर तभी ही क्लिक करें जब आपको इस बात का पूरा विश्वास हो कि वह लिंक सेफ है।

लिंक और पॉप-अप के साथ सावधानी बरतें
संदिग्ध लिंक या बार-बार पॉप-अप विज्ञापन दिखाने वाली वेबसाइटों से पीडीएफ डाउनलोड करते समय सावधान रहें। ये संभावित स्कैम हो सकते हैं। साइबर अपराधी अक्सर यूजर्स को को संक्रमित पीडीएफ फाइलों को डाउनलोड करने या हानिकारक लिंक पर क्लिक करने के लिए लुभाने के लिए भ्रामक रणनीति का उपयोग करते हैं। इसलिए, ऐसे पीडीएफ को डाउनलोड करने से बचें।

फिशिंग से सावधान रहें
पीडीएफ फाइलों से सावधान रहें जो व्यक्तिगत जानकारी मांगती हैं या कुछ कार्यों के लिए आपको बाहरी वेबसाइटों पर ले जाती हैं। ये फिशिंग प्रयास हो सकते हैं, जहां हैकर्स आपको संवेदनशील डेटा साझा करने के लिए बरगलाने का प्रयास करते हैं। हमेशा सतर्क रहें और ऐसे अनुरोधों की वैधता सत्यापित करें। कोई भी संवेदनशील जानकारी प्रदान करने से पहले वेबसाइट के यूआरएल की दोबारा जांच करें। फिशिंग हमलों के परिणामस्वरूप पहचान की चोरी या वित्तीय हानि हो सकती है, इसलिए सतर्क रहना जरुरी है। इसके अतिरिक्त, अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें। सॉफ्टवेयर अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो आपको मैलवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउजर और अन्य सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें।



Source: Mobile Apps News