ये फैन बिजली के बिल को कर देता है एकदम कम! बिना आवाज के चलता है सुपरफास्ट, जंग और धूल का नहीं होता असर

Best Ceiling Fan: अब ज़माना BLDC फैन्स का है। आपमें से काफी लोग इस नाम से परिचित होंगे और जो नहीं उनको एक बार फिर बता दें कि BLDC यानी Brushless Direct Current है। है। ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर, जिसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से कम्यूटेड मोटर या सिंक्रोनस डीसी मोटर के रूप में भी जाना जाता है, यह डायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिक पावर सप्लाई का उपयोग करने वाली एक सिंक्रोनस मोटर है। आसान भाषा में कहें तो BLDC फैंस की सबसे बड़ी खूबी यही होती है कि ये बिजली की बचत करते हैं और हाई स्पीड से परफॉर्म करते हैं। वैसे तो इस समय बाजार में कई BLDC फैन्स आपको मिल जायेंगे लेकिन ओरिएंट का ऐरोक्वाइट बीएलडीसी सीलिंग फैन कई कारणों की वजह से कंसीडर किया जा रहा है, इस रिपोर्ट में हम इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे रहे है…

जिस तरह बिजली की बचत के लिए LED का इस्तेमाल घर-ऑफिस में खूब देखने को मिल है और ठीक उसी तरह से अब बाजार में BLDC फैंस की डिमांड लगातार बढ़ रही है। हालाकि इनकी कीमत आपको थोड़ी सी ज्यादा लग सकती हैं लेकिन ये काफी किफायती भी होते हैं और हर महीने बिजली के बिल में कटौती कर सकते हैं।


डिजाइन

ओरिएंट का ऐरो क्वाइट बीएलडीसी सीलिंग फैन अपने डिजाइन की वजह से काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यह आम फैन्स की तुलना में अलग नज़र आता है। इसके चौड़े ब्लेड्स ऐरोडायनामिक डिजाइन में हैं, जिनकी मदद कमरे में बेहतर हवा मिलती है। ये फैन प्रीमियम क्वालिटी PU फिनिश से बना है। खास बात यह है कि पंखे की बॉडी रस्ट-फ्री है यानी इसमें जंग नहीं लगेगी, साथ ही धूल-मिटटी का। इसकी मोटर और ब्लेड्स आपस में जुड़े हैं जिससे इसका डिजाइन बेहद स्टाइलिश नज़र आता है। कंपनी ने इस फैन को इस तरह से डिजाइन किया है कि इसमें कोई जॉइंट और स्क्रू भी नज़र नहीं आता।


परफॉरमेंस

ओरिएंट इलेक्ट्रिक ऐरोक्वाइट सीलिंग फैन 35W पर 225 CMM (क्यूबिक मीटर प्रति मिनट) और 310RPM की स्पीड पर चलता है। इस फैन की स्पीड आम फैन्स की तुलना काफी ज्यादा है। इसकी स्पीड किसी भी ऍम पंखे की स्पीड से काफी ज्यादा है। आसान भाषा में, यह पंखा बिजली की बचत करने के साथ-साथ बेहतर एयरफ्लो भी ऑफर करता है। यह सभी फंक्शन ओरिएंट का यह फैन बिना शोर के करता है। यह 3dB का नॉइस साउंड एनर्जी को 100% तक कम कर देता है।

इसके साथ एक स्मार्ट रिमोट भी मिलता है जिसे आप इसे फैन लो कण्ट्रोल कर सकते हो और टाइमर भी लगाया जा सकता है। इसके 1200mm के ऐरोडायनामिक ब्लेड्स 100% रस्ट-फ्री ABS ब्लेड्स से बने हैं। कंपनी का दावा है कि अगर घर में ऐसे 4 पंखें लगा दिए जाये तो 6000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। यह BEE 5-star rated इसके साथ ही बिजली जाने पर इन्वर्टर पर यह फैन किसी भी रेगुलर फैन से 3X ज्यादा चलते हैं।

अमेजन इंडिया पर ओरिएंट इलेक्ट्रिक ऐरोक्वाइट सीलिंग फैन को 6000-7000 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं जबकि इसकी MRP 10,735 रुपये है। डिजाइन से लेकर फीचर्स और परफॉरमेंस के मामले में यह फैन वैल्यू फॉर मनी है। यह आपके कमरे को क्लासिक लुक देता है और साथ ही बिजली की भी अच्छी बचत करता है।

 



Source: Gadgets