सूडान स्थित हैकर्स के सामने मस्क ने टेके घुटने, जानें वजह

X Shut Down For Hours : एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा संचालित एक्स (X) (पूर्व में ट्विटर) हजारों यूजरों के लिए घंटों तक बंद रहा, जब सूडान स्थित हैकर्स ने मस्क पर उनके देश में सस्ती इंटरनेट सेवा स्टारलिंक शुरू करने का दबाव बनाने के लिए प्लेटफॉर्म पर हमला कर दिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, एनोनिमस सूडान नामक हैकिंग समूह ने एक्स पर हमला किया और इसे एक दर्जन से अधिक देशों में ऑफलाइन कर दिया। एक्‍स दो घंटे से अधिक समय तक बंद रहा, जिससे हजारों यूजर प्रभावित हुए। हैकर्स ने टेलीग्राम पर पोस्ट किया, हमारा संदेश एलन मस्क तक पहुंचाएं : ‘सूडान में स्टारलिंक खोलें’।

यह भी पढ़ें : एक छोटी से गलती पड़ गई भारी, स्कैमर ने 64 वर्षीय व्यक्ति के खाते से उड़ाए 6.4 लाख रुपए

वेबसाइट आउटेज-ट्रैकिंग साइट ‘डाउन डिटेक्टर’ ने कहा कि अमरीका और ब्रिटेन में यूजर्स द्वारा लगभग 20,000 आउटेज रिपोर्ट दर्ज की गईं। एक्स ने सार्वजनिक रूप से उत्पन्न व्यवधान को स्वीकार नहीं किया और मस्क ने भी कोई टिप्पणी नहीं की। साइबर हमले ने एक्स के सर्वर को ऑफलाइन करने के लिए भारी मात्रा में ट्रैफिक भर दिया। हैकिंग समूह के एक सदस्य होफा को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि डिस्ट्रिब्यूटेड डेनियल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) हमले का लक्ष्य सूडान में युद्ध के बारे में जागरूकता बढ़ाना था, जो इंटरनेट को बहुत खराब बना रहा है और यह हमारे लिए अक्सर बंद हो जाता है।

एनोनिमस सूडान एक रूसी साइबर-सैन्य इकाई से जुड़ा हुआ है। हालांकि, समूह ने रूस के साथ अपने संबंध से इनकार किया है। गिरोह ने जून में येवगेनी प्रिगोझिन के वैगनर अर्धसैनिक समूह के नेतृत्व में विद्रोह को समाप्त करने के लिए रूसी सरकार के समर्थन में एक संदेश पोस्ट किया था। हैकिंग समूह ने पहले फ्रांस, नाइजीरिया, इजराइल और अमरीका में व्यवधान पैदा किया है।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News