'मेक इन इंडिया' आईफोन की बिक्री शुरू, खरीदने के लिए स्टोर खुलने से पहले की लगी कतारें

Apple iPhone 15 Series Sale Starts In India : भारत में सैकड़ों एपल लवर्स के लिए शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा, क्योंकि उन्हें नई दिल्ली के एपल साकेत और मुंबई के एपल बीकेसी के साथ-साथ अन्य एपल ऑथराइज्ड रीसेलर्स के स्टोर पर सुबह से ही लंबी कतारों के बीच ‘मेक इन इंडिया’ आईफोन 15 और स्थानीय रूप से असेंबल किए गए 15 प्लस मिलने लगे। एपल के दिल्ली और मुंबई दोनों रिटेल स्टोर्स पर, प्री-ऑर्डर करने वाले सैकड़ों लोग अपने डिवाइस लेने के लिए जल्दी ही कतार में लग गए। फरीदाबाद से एपल साकेत स्टोर पर आए 21 वर्षीय दिव्यम ने कहा, ‘मेक इन इंडिया आईफोन 15’ पाना बहुत अच्छा था, यह गर्व की अनुभूति थी।

एपल ऑनलाइन पर अपने आईफोन की प्री-बुकिंग के बाद मैं इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहा था।’ कई खरीदारों को अपने हाथों में आईफोन 15 प्रो मैक्स बॉक्स के साथ भी देखा गया, जो देश में परिपक्व हो रहे प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति की पुष्टि करता है। एपल बीकेसी में भी लंबी कतारें देखी गईं, खुदरा कर्मचारी नए आईफोन और वॉच सीरीज 9 के पहले खरीदारों का उत्साह बढ़ा रहे थे।

यह भी पढ़ें : Reliance ने गणेश चतुर्थी पर लॉन्च किया जियो एयर फाइबर, शुरुआत में इन शहरों में मिलेंगी सेवाएं

एपल (Apple) को इस बार आईफोन 15 सीरीज (iPhone 15 Series) के लिए प्री-ऑर्डर में लगभग 50 प्रतिशत का उछाल मिला। एपल ने पिछले साल के आईफोन 14 (iPhone 14) सीरीज के प्री-ऑर्डर को दोगुना कर दिया है, जिससे संकेत मिलता है कि कंपनी ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में गहरी पैठ बना ली है, साथ ही पहली बार उपयोग करने वालों की संख्या में बढ़ोतरी से भी प्रेरित है, जो एंड्रॉइड से एपल इकोसिस्टम में शिफ्ट हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें : आईफोन 15 सीरीज पर एपल इंडिया दे रहा ध्माकेदार ऑफर, हाथ से नहीं जानें मौका

साइबरमीडिया रिसर्च के इनसाइट्स के अनुसार, आईफोन 14 सीरीज में 85 प्रतिशत से अधिक शिपमेंट नॉन-प्रो मॉडल थे। सीएमआर के हेड-इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप प्रभु राम ने बताया, इस साल, आईफोन 15 डायनेमिक आइलैंड और 48 मेगापिक्सल कैमरा जैसे पर्याप्त सुधारों के साथ सामने आया है, जो इसे अपग्रेडर्स और यहां तक कि संभावित स्विचर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। फाइनेसिंग तक आसान एक्सेस और ग्रेटर रीसेल वेल्यू देश में मुख्यधारा के यूजर्स के लिए प्रीमियम आईफोन को अधिक से अधिक सुलभ बना रहा है।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के उपाध्यक्ष नील शाह के अनुसार, अब आईफोन 15 बेस वर्जन भारत में ही बनाया जा रहा है, अगर एपल आने वाले महीनों में नए आईफोन की कीमत को और अधिक आकर्षक बनाने का फैसला करता है, तो यह एक ब्लॉकबस्टर दिवाली सीजन हो सकता है।

शाह ने कहा कि आईफोन सबसे महत्वाकांक्षी स्मार्टफोन में से एक है, आईफोन 15 सीरीज के लिए बड़े फीचर्स अपग्रेड के साथ मिलकर, तेजी से ‘स्मार्टफोन डिपेंडेंट’ यूजर्स को बेस्ट में अपग्रेड करने के लिए आकर्षित कर रहा है। आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन आईफोन 15 (iPhone 15) और 15 प्लस (iPhone 15 Plus) दोनों को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर प्लांट में असेंबल कर रहा है। दोनों ‘मेक इन इंडिया’ आईफोन दूसरे देशों में भी निर्यात किए जाएंगे, जो देश के लिए पहली बार है। ऐसा अनुमान है कि लॉन्च तिमाही में आईफोन 15 की शिपमेंट, जो भारत में बड़े पैमाने पर त्योहारी सीजन की शुरुआत करती है, ‘मेक इन इंडिया’ पहल में वृद्धि के कारण लगभग 65 प्रतिशत रहेगी।

-आईएएनएस



Source: Mobile News