इन पुराने एंड्राइड फोन पर एक महीने बाद नहीं चलेगा वॉट्सएप, चेक करें कहीं आपका फोन पुराना तो नहीं हो गया

यूजर्स अनुभव, गोपनीयता और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए वॉट्सएप नियमित रूप से अपने प्लेटफॉर्म को नई सुविधाओं और सुरक्षा सुधारों के साथ अपडेट करता है। एंड्रॉइड, आईओएस और वेब सहित सभी वॉट्सएप संस्करणों को नए ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुकूल होने के लिए लगभग हर महीने नए सिस्टम अपडेट प्राप्त होते हैं। लेकिन, नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नए अपडेट के साथ, वॉट्सएप (WhatsApp) पुराने या पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए समर्थन भी हटा देता है ताकि वह नई तकनीकों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सके। हाल ही में एक घोषणा में, कंपनी ने कहा कि वह 24 अक्टूबर के बाद एंड्रॉइड ओएस संस्करण 4.1 (Android 4.1) और पुराने स्मार्टफोन पर चलने वाले वॉट्एसएप के लिए सपोर्ट बंद कर देगा।

इन एंड्रॉइड फोन (Android Phone) पर काम करना बंद कर देगा वॉट्सएप
-Nexus 7 (एंड्रॉइड 4.2 पर अपग्रेड करने योग्य)

-सैमसंग गैलेक्सी नोट 2

-एचटीसी वन

-सोनी एक्सपीरिया जेड

-एलजी ऑप्टिमस जी प्रो

-सैमसंग गैलेक्सी एस 2

-सैमसंग गैलेक्सी नेक्सस

-एचटीसी सेंसेशन

-मोटोरोला Droid रेजर

-सोनी एक्सपीरिया S2

-मोटोरोला जूम

-सैमसंग गैलेक्सी टैब 10.1

-आसुस ईई पैड ट्रांसफार्मर

-एसर आइकोनिया टैब A5003

-सैमसंग गैलेक्सी एस

-एचटीसी डिजायर एच.डी

-एलजी ऑप्टिमस 2एक्स

-सोनी एरिक्सन एक्सपीरिया आर्क3

सूची में अधिकांश फोन पुराने मॉडल हैं जिनका उपयोग आज बहुत से लोग नहीं करते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास अभी भी इनमें से एक फोन है, तो आपको एक नए डिवाइस में अपग्रेड करने पर विचार करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि न केवल वॉट्सएप, बल्कि कई अन्य एप भी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपना समर्थन बंद कर देते हैं। इसके अतिरिक्त, नए सुरक्षा अपडेट के बिना, आपका फोन के प्रति साइबर खतरों के बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें : आईफोन 15 को महज 35 हजार के अंदर खरीद सकते हैं आप, जानें कैसे

अगर वॉट्सएप सपोर्ट हटा दे तो क्या होगा?
वॉट्सएप की ओर से जारी बयान के अनुसार, वह यूजर्स को समय से पहले सूचित करेगा और उन्हें अपग्रेड करने के लिए याद दिलाता रहेगा। यदि डिवाइस अपडेट नहीं है, तो वॉट्सएप उस डिवाइस पर काम नहीं करेगा। जिसका मतलब है कि यूजर्स संदेश भेज या प्राप्त नहीं कर पाएंगे, कॉल नहीं कर पाएंगे या प्राप्त नहीं कर पाएंगे, या किसी अन्य वॉट्सएप फीचर का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

इन डिवाइसेज को सपोर्ट करता है वॉट्सएप
यहां उन डिवाइसों की सूची दी गई है जो 24 अक्टूबर के बाद भी वॉट्ससएप को सपोर्ट करना जारी रखेंगे।

-एंड्रॉइड ओएस वर्जन 5.0 और नया

-iPhone iOS 12 और नया वर्जन

-KaiOS 2.5.0 और नया, जिसमें JioPhone और JioPhone 2 शामिल हैं

इसके अतिरिक्त, वॉट्सएप अकाउंट को सत्यापित करने के लिए यूजर्स के पास एक फोन नंबर होना चाहिए जो एसएमएस या कॉल प्राप्त कर सके। साथ ही, वॉट्एसएप यूजर्स को उन डिवाइसों पर नए खाते बनाने की अनुमति नहीं देता है जिनके पास केवल वाई-फाई एक्सेस है।



Source: Mobile News