सर्जरी से पहले रोगी के दर्द का अंदाजा लगा लेगा डीप लर्निंग पर आधारित एआइ मॉडल

शोधकर्ताओं ने एआइ की मदद से ऐसी स्वचालित दर्द पहचान प्रणाली विकसित की है, जो सर्जरी से पहले, सर्जरी के दौरान और बाद में रोगियों के दर्द का सटीक आकलन करती है। यह प्रणाली कंप्यूटर विजन और डीप लर्निंग तकनीक पर आधारित है, ताकि विजुअल के जरिए दर्द का स्केल बताया जा सके। अब तक दर्द के स्तर का पता लगाने के लिए विजुअल एनालॉग स्केल (वीएएस) और क्रिटिकल केयर पेन ऑब्जर्वेशन टूल (सीपीओटी) जैसे तरीके आजमाए जाते हैं। इनमें एक्सपर्ट चेहरे, शरीर की गति और मांसपेशियों में तनाव के आधार पर दर्द का मूल्यांकन करते हैं।

बेहतर देखभाल
कैलिफोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय के मेडिकल छात्र और रिसर्च के लेखक टिमोथी हेन्ट्ज ने कहा, एआइ मॉडल (AI model) से रोगी के दर्द का सही पता चलने से उसकी देखभाल को और बेहतर बनाया जा सकता है। साथ ही अस्पताल में रहने की अवधि, दर्द, चिंता और अवसाद जैसी दीर्घकालिक स्वास्थ्य स्थितियों को रोका जा सकता है।

ऐसे किया शोध
शोधकर्ताओं ने एआइ मॉडल को चेहरों की एक लाख 43 हजार 293 छवियां दीं। इनमें 115 दर्द वाले ऑपरेशन की थीं। जटिल हार्ट सर्जरी और हिप रिप्लेसमेंट के केस थे, जबकि 159 बिना दर्द वाले मामले थे। शोधकर्ताओं ने कंप्यूटर को कुछ छवि दिखाकर दर्द का पैटर्न समझाया। एआइ ने भावों को पहचान दर्द का सही आकलन किया।



Source: Mobile Apps News