Apple ने एम3 चिप्स के साथ नया 'मैकबुक प्रो' और 'आईमैक' लैपटॉप बाजार में उतारा, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

Apple Launches Macbook Pro, iMac Laptop : एपल ने अपना नया मैकबुक प्रो और ‘आईमैक लैपटॉप नए एम3 चिपसेट के साथ बाजार में उतारा है। एम3 प्रो और एम3 मैक्स 14 और 16 इंच के मॉडल अब एक नए स्पेस ब्लैक फि निश में उपलब्ध हैं। कंपनी ने इसके साथ एम3, एम3 प्रो, एम3 मैक्स प्रोसेसर को भी लॉन्च किया। मैकबुक प्रो मॉडल में 20 प्रतिशत उज्जवल एसडीआर सामग्री के साथ एक शानदार लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले, 1080पी कैमरा, एक इमर्सिव छह-स्पीकर साउंड सिस्टम और कनेक्टिविटी विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, ग्राहक नए मैकबुक प्रो को ऑर्डर कर सकते हैं और डिवाइस 7 नवंबर से एपल स्टोर और अधिकृत पुनर्विक्रेताओं के पास पहुंच जाएगा। एम3 के साथ 14 इंच मैकबुक प्रो की कीमत 169,900 रुपए से शुरू होती है और एडुकेशन के लिए 158,900 रुपए है। एम3 प्रो के साथ 14 इंच मैकबुक प्रो की कीमत 199,900 रुपए और एडुकेशन के लिए 184,900 रुपए है और 16 इंच मैकबुक प्रो की कीमत 249,900 रुपए और शिक्षा के लिए 229,900 रुपए है।

यह भी पढ़ें : सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के साथ Samsung लेकर आ रहा यह फोन, यूजर्स ऐसे उठा सकेंगे इसका फायदा

एपल के हार्डवेयर इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जॉन टर्नस ने कहा, ‘मैकबुक प्रो’ 22 घंटे की बैटरी लाइफ, एक शानदार लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले और उन्नत कनेक्टिविटी के साथ यूजर्स को सक्षम बनाता है। एम3 के साथ नया 14 इंच मैकबुक प्रो न केवल रोजमर्रा के कार्यों के लिए बढिय़ा है, बल्कि प्रो ऐप्स और गेम में भी अभूतपूर्व निरंतर प्रदर्शन प्रदान करता है। एम3 मैक्स के साथ 14 और 16 इंच ‘मैकबुक प्रो’ बेहतर प्रदर्शन और क्षमताएं प्रदान करता है जो कंप्यूटिंग की सीमाओं को आगे बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें : अब एक फोन में चलाएं दो-दो वॉट्सएप अकाउंट

कंपनी के मुताबिक, नया मैकबुक प्रो किसी भी यूजर के लिए एक बड़ा अपग्रेड है, खासकर उनके लिए जिन्होंने इंटेल-आधारित मैक से अपग्रेड नहीं किया है। ए‍पल ने कहा, सबसे तेज इंटेल-आधारित मैकबुक प्रो मॉडल की तुलना में बैटरी 11 अतिरिक्त घंटों तक बढ़ जाती है। कई पीसी लैपटॉप के विपरीत, मैकबुक प्रो समान अविश्वसनीय प्रदर्शन प्रदान करता है। ए‍पल ने एम3 चिप वाले नए 24-इंच के ‘आईमैक’ का भी अनावरण किया। नया आईमैक अपने उल्लेखनीय पतले डिजाइन और उपयोगकर्ताओं द्वारा पसंद किए जाने वाले सात रंगों में आता है।

यह भी पढ़ें : अच्छी खबर : एचपी ने शानदार फीचर्स के साथ भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किए लैपटॉप

एम3 के साथ आईमैक, एम1 के साथ पिछली पीढ़ी की तुलना में 2 गुना अधिक तेज है। नया आईमैक सबसे लोकप्रिय 27 इंच मॉडल की तुलना में 2.5 गुना तेज है, और सबसे शक्ति शाली 21.5-इंच मॉडल की तुलना में 4 गुना तेज है। इसमें 11.3 मिलियन पिक्सेल और एक अरब से अधिक रंगों के साथ एक विस्तृत 4.5के रेटिना डिस्प्ले, तेज वायरलेस कनेक्टिविटी और आईफोन के साथ एक सहज अनुभव भी है। एम3 के साथ 24 इंच का आईमैक ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और यह 7 नवंबर से ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : फाइलें डाउनलोड करने के लिए Google Drive को थर्ड-पार्टी कूकीज की नहीं होगी जरूरत

8-कोर जीपीयू वाले आईमैक की कीमत 134,900 रुपए और शिक्षा के लिए 129,900 रुपए से शुरू होती है, और यह हरे, गुलाबी, नीले और सिल्वर रंग में उपलब्ध है। इसमें 8-कोर सीपीयू, 8 जीबी की एकीकृत मेमोरी, 256 जीबी एसएसडी, दो थंडरबोल्ट पोर्ट, मैजिक कीबोर्ड और मैजिक माउस की सुविधा है।10-कोर जीपीयू के साथ आईमैक की कीमत 154,900 रुपए और शिक्षा के लिए 144,900 रुपए से शुरू होती है, और यह हरे, पीले, नारंगी, गुलाबी, बैंगनी, नीले और सिल्‍वर में उपलब्ध है। एपल ने कहा कि इसमें 8-कोर सीपीयू, 8 जीबी की एकीकृत मेमोरी, 256 जीबी एसएसडी, दो थंडरबोल्ट पोर्ट, दो अतिरिक्त यूएसबी 3 पोर्ट, टच आईडी के साथ मैजिक कीबोर्ड, मैजिक माउस और गीगाबिट िईथरनेट की भी सुविधा है।

-आईएएनएस



Source: Gadgets