Mitron TV ने लॉन्च किया आत्मनिर्भर एप्स, स्वदेशी एप्स की कराएगा पहचान

स्वदेशी शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप मित्रों टीवी (Mitron TV) ने हाल ही ‘आत्मनिर्भर एप्स’ (Aatmanirbhar Apps) लॉन्च किया है। यह आत्मनिर्भर एप्स राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर लॉन्च किया गया। इस एप को मित्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई पहल ‘आत्मनिर्भर भारत’ को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। यह एक खोजी एप है। इसकी मदद से यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से भारत में बने एप्स की पहचान कर पाएंगे। ऐसे में देश में बन रहीं एप्स का बड़े पैमाने पर प्रसार होगा।

100 से अधिक एप्स शामिल
मित्रों के सीईओ और सह-संस्थापक शिवांक अग्रवाल ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर बनने की घोषणा के बाद हमने भी सोचा कि यूजर्स द्वारा भारत के कुछ ऐसे एप्स की पहचान किया जाना जरूरी है, जो देश को आगे बढ़ाने की दिशा में बेहतरीन काम कर रहे हैं। साथ ही शिवांक का कहना है कि यह आत्मनिर्भरता को सेलिब्रेट करने और घरेलू व्यवसायों का प्रचार करने का एक छोटा सा प्रयास है। फिलहाल मित्रों टीवी एप पर 100 से अधिक एप्प शामिल किए गए हैं। कंपनी का लक्ष्य इस आकंडे को वर्ष के अंत तक 500 तक ले जाने का है।

यह भी पढ़ें—मोबाइल से तुरंत डिलीट करें ये 17 एप्स, चुराते हैं पर्सनल डेटा, गूगल ने किया बैन

वोकल फोर लोकल
आत्मनिर्भर एप्स की लॉन्चिंग के साथ मित्रों टीवी लोगों से वोकल फॉर लोकल बनने की अपील करना चाहता है और अलग-अलग क्षेत्रों में लॉन्च किए गए भारतीय एप्स को स्पॉटलाइट में लाना चाहता है। यह प्लेटफॉर्म अलग-अलग श्रेणियों जैसे ई-गवर्नेंस, यूटिलिटी, कृषि, एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ई-लर्निंग समेत कई अन्य क्षेत्रों की एप्स को होस्ट करता है। इनमें से कुछ के नाम इस प्रकार हैं, किफायत, ग्रोसिट, जैन ठेला, होम शॉपी, योर कोट, वृद्धि स्टोर्स, एक्सप्लोरी एआई कीबोर्ड, एम परिवहन आदि।

mitron2.png

6 महीने में हुए 3 करोड़ 90 लाख यूजर्स
मित्रों के सह-संस्थापक अनीश खंडेलवाल ने एक बयान में कहा कि हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि यूजर्स हम पर इतना प्यार बरसाएंगे कि 6 महीने में इस एप को डाउनलोड करने वाले लोगों की संख्या 3 करोड़ 90 लाख हो जाएगी। इसने हमारे इस विश्वास को और पुख्ता बनाया है कि भारतीयों का लोकल एप्स में काफी विश्वास है।

यह भी पढ़ें—अब आसानी से चुन पाएंगे बेस्ट एप, Google ला रहा नया फीचर

क्या है मित्रों टीवी एप
बता दें कि मित्रों टीवी एक शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो एप है,जिसे अप्रेल 2020 में लॉन्च किया गया था। इस प्लेटफॉम पर यूजर्स एक मिनट के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। इसे चीनी शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक के विकल्प के तौर भी देखा जा रहा है।



Source: Mobile Apps News