परफॉरमेंस के मामले में फुल पैसा वसूल हैं ये 5 सस्ते स्मार्टफोन, कीमत 7499 रुपये से शुरू

 

भारत में बजट स्मार्टफोन्स का मार्केट काफी विशाल है जहां कई चीनी टेक कंपनियां अपने-अपने दाव लगा रही हैं, कुछ चीनी स्मार्टफोन कंपनियों के स्मार्टफोन फीचर्स के मामले में आपको जरूर आकर्षित कर सकते हैं लेकिन क्वालिटी के मामले में ये उतना इम्प्रेस नहीं कर पाती, लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे किफायती बजट स्मार्टफोन लेकर आये हैं जोकि वाकई वैल्यू फॉर मनी हैं और परफॉरमेंस से लेकर क्वालिटी के मामले में ये निराश होने का मौका नहीं देते।

Nokia G21

नोकिया ने हाल ही में नए Nokia G21 स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया है, इस फोन की क्वालिटी और इसके फीचर्स आपको इम्प्रेस कर सकते हैं।Nokia G21 को दो वेरिएंट में उतारा गया है, इसके 4GB रैम + 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। वहीं फोन के 6GB + 128GB मॉडल की कीमत 14,999 रुपये है। इस फोन में 6.5-इंच HD Plus डिस्प्ले दिया है जोकि 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। डिस्प्ले में 180Hz टच सैंपलिंग रेट और 400 निट्स की पीक ब्राइटनेस भी है। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में ऑक्टा-कोर यूनिसोक T606 SoC प्रोसेसर है दिया है। फोन में 5,050mAh की बैटरी है जो 18W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, हालांकि बंडल चार्जर 10W आउटपुट को सपोर्ट करता है। इस फोन की बैटरी एक बार चार्ज होने पर 3 दिन तक चलती है, कंपनी ने ऐसा दावा किया है। इस फोन में Nokia G21 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर शामिल है। इसके अलावा सेल्फी के लिए इस फोन में 8-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा मिलता है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी शामिल है।

Samsung Galaxy M12

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में तो Samsung का दबदबा मार्केट में है ही साथ ही बजट सेगमेंट में भी कंपनी काफी बेहतर डिवाइसेस लॉन्च कर रही है। Samsung के स्मार्टफोन में क्वालिटी आपको काफी बेहतर देखने को मिलेगी और Galaxy M12 में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है। बजट सेगमेंट में यह एक अच्छा स्मार्टफोन है। इस फोन 6.5 इंच की HD+ डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720×1600 पिक्सल से लैस है। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में Exynos 850 प्रोसेसर दिया है। पावर के लिए इस फोन में 6000mAh बैटरी लगी है जोकि काफी दमदार है। फोन में डुअल सिम सपोर्ट मिलता है। फोटोग्राफी और वीडियो शूट के लिए इसमें चार रियर कैमरे हैं जिनमें मेन लेंस 48 मेगापिक्सल का है। दूसरा लेंस 5 मेगापिक्ससल का अल्ट्रा वाइड है। वहीं तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर और चौथा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है। सेल्फी के लिए फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। Samsung Galaxy M12 कीमत कीमत 9,999 रुपये (4GB+64GB ) से शुरू होती है।

Micromax IN 2c

Micromax का Micromax In 2c एक बजट स्मार्टफोन है। इस फोन में 6.53 इंच की एचडी प्लस डिस्प्ले दिया है जोकि वॉटर ड्रॉप के साथ है। यह डिस्प्ले काफी स्मूथ है और बेहतर काम करता है। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में ऑक्टाकोर UNISOC T610 प्रोसेसर मिलता है। पावर के लिए इस फोन में 5000mAh की बैटरी है जिसके साथ 10 वॉट की चार्जिंग का सपोर्ट है। बैटरी को करीब 2.5 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में ब्लूटूथ, वाई-फाई और 4G का सपोर्ट मिलता है। इसके अलावा इस फोन में सिंगल स्पीकर, 3.5mm हेडफोन जैक और टाईप-सी चार्जिंग पोर्ट शामिल है। फोन का कुल वजन 198 ग्राम है। खास बात यह है कि इस फोन में एंड्रॉयड 11 दिया गया है जो कि स्टॉक एंड्रॉयड है। कैमरे की बात करें तो इस फोन में नए Micromax IN 2c में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें प्राइमरी लेंस 8 मेगापिक्सल का है जबकि दूसरा लेंस पोट्रेट के लिए है, इसके अलावा सेल्फी के लिए इस फोन में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है। कैमरे के फीचर्स की बात करें तो इसमें पोट्रेट, ब्यूटी, एआई, नाइट, क्यूआर कोड स्कैनर और स्लो मोशन जैसे कई मोड्स मिलेंगे। मेमोरी कार्ड के लिए आपको अलग से एक स्लॉट मिलता है। इस फोन के 3GB+32 GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 8,499 रुपये है।

Infinix Smart 6

Infinix का Smart 6 आपके लिए एक अच्छा स्मार्टफोन साबित हो सकता है। इस फोन में कीमत 7,499 रुपये है। कंपनी इस फोन में 6.6 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मिल रहा है जोकि 500 निट्स की पीक ब्राइटनेस के साथ आता है। इस डिस्प्ले का स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 89 पर्सेंट का है। यह फोन 2GB वर्चुअल रैम के साथ आता है ताकि इसकी परफॉरमेंस में कोई कमी न रह जाए। परफॉरमेंस के लिए इस फोन में क्वॉड-कोर मीडियाटेक हीलियो A22 चिपसेट दे रही है। यह फोन 5000mAh की बैटरी के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी 54 घंटे तक का 4G टॉकटाइम देती है। यह फोन ऐंड्रॉयड 11 (गो एडिशन) पर काम करता है। फोटो और वीडियो के लिए इस फोन के रियर में 8 मेगापिक्सल ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ ड्यूल एलईडी फ्लैश की सुविधा मिलती है जबकि सेल्फी के लिए इस फोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा मिलता है। इस फोन में कंपनी डेडिकेटेड अंडर डिस्प्ले एलईडी फ्लैश लाइट ऑफर कर रही है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर मिलता है। यह अपने सेगमेंट का पहला ऐसा फोन है जोकि बैक्टीरिया से बचाव करेगा।

Samsung Galaxy M33 5G

Samsung Galaxy M33 5G रफ एंड टफ स्मार्टफोन है जोकि कई लाजवाब फीचर्स से लैस है। इस फोन में 6.6-inch FHD+ डिस्प्ले दिया है जोकि 120Hz refresh rate के साथ आता है। यह डिस्प्ले काफी रिच और स्मूथ और जोकि आपके फोटो, वीडियो और गेम्स खेलने के एक्सपीरियंस को बेहतर बानने में मदद करता है। डिस्प्ले पर Gorilla Glass 5 की सुरक्षा मिलती है। इस फोन में एक 5nm बेस्ड चिपसेट लगा है जोकि 2.4 गीगाहर्ट्ज़ की स्पीड और 8 कोर से लैस है। यह प्रोसेसर सुपर फ़ास्ट परफॉरमेंस का भरोसा देता है और आपके काम को स्लो नहीं होने देता। यह 16GB तक की वर्चुअल रैम प्रदान करता है। पावर के लिए इसमें 6000mAh की ताकतवर बैटरी लगी है जोकि 25W फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोटो और वीडियो के लिए इस फोन में 50MP मेन कैमरा सेटअप दिया है जिसमें 5MP अल्ट्रा वाइड लेंस और 2MP माइक्रो लेंस मिलता है जबकि सेल्फी के लिए इस फोन में 8MP का फ्रंट कैमरा दिया है। इसका मैक्रो लेंस शानदार डिटेल में क्लोज-अप शॉट लेता है। जबकि फ्रंट कैमरा AR फन मोड के साथ आता है। Galaxy M33 5G को दो वेरिएंट में मिलता है , इसके 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत 17999 और 8GB+128GB वेरिएंट की कीमत 19499 रुपये है।

 



Source: Mobile News