अब खाना पकाना होगा ज्यादा आसान और फ़ास्ट, ये हैं बेस्ट Induction cooktop, जानिये कीमत और खूबियां

आज की दौड़ती-भागती लाइफ में इंडक्शन कुकटॉप (Induction Cooktop) बेहद जरूरी प्रोडक्ट बन गया है, लोग इसका इस्तेमाल ना सिर्फ ऑफिस में बल्कि घरों में भी करने लगे हैं और अगर आप बैचलर हैं तो इससे बेस्ट ऑप्शन खाना पकाने के लिए आपको मिल ही नहीं सकता। इंडक्शन कुकटॉप ना सिर्फ कम बिजली इस्तेमाल करता है बल्कि यह कॉम्पैक्ट,लाइट वेट और इजी-टो-यूज़ भी है और साथ ही आप इसे कहीं भी साथ ले जा सकते हैं। मार्केट में आये दिन नए-नए मॉडल्स और ब्रांड्स आ रहे हैं, जिसमें हाल ही में घरेलू कंपनी ने भी अपना नया KENT ने नया Jewel Induction Cooktop पेश किया है। अगर आप भी अपने लिए एक अच्छा इंडक्शन कुकटॉप खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बेस्ट ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं।


KENT Jewel Induction Cooktop (कीमत: 4950 रुपये)

केंट (Kent) ने भारत में अपना नया केंट ज्वेल इंडक्शन कुकटॉप पेश किया है। कंपनी का दावा है कि इसके साथ अब खाने पकाने के लिए किसी माचिस, लाइटर या गैस सिलेंडर की जरूरत नहीं रहेगी, क्योंकि केंट ज्वेल इंडक्शन कुकटॉप पर सिर्फ एक बटन दबाकर विभिन्न तरह के पकवान पकाए जा सकते हैं। इसका साइज़ और डिजाइन कुछ ऐसा है कि यह आपके किचन में आसबी से फिट तो होगा ही साथ स्मार्ट लुक एने में भी मदद करता है। इसे यूज़ करना काफी आसान है और यह पारंपरिक गैस स्टोव या इलेक्ट्रिक कुकर की तुलना में काफी अधिक सुरक्षित है। केंट ज्वेल इंडक्शन कुकटॉप में 2000W पावर खपत वाले हैं और इसमें 8 प्री-सेट मेनू मिलते हैं, जिसमें करी, फ्राई, रोटी, कीप वार्म, सूप, वाटर, दूध उबालन और राइस शामिल हैं जो आपको स्वादिष्ट करी और फ्राइड फूड्स या पौष्टिक तैयार करने की सुविधा देते हैं। आपको बस अपनी पसंद अनुसार एलईडी डिस्प्ले पर सूप को चुनना है और उसके बाद कुकटॉप अपना जादू चला देगा!

 

इंडक्शन को मैनुअल मोड में भी बदला जा सकता है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप हीट और अन्य सेटिंग्स को बदल सकें।इसके अलावा, केंट ज्वेल इंडक्शन कुकटॉप के टच-सेंसिटिव पैनल में आसान ऑपरेशन के लिए फेदर-टच बटन हैं। आप इसके डिजिटल फीचर्स और एलईडी डिस्प्ले की बदौलत मोड्स और सेटिंग्स के बारे में हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। केंट ज्वेल इंडक्शन कुकटॉप की कीमत 4950 रुपये है और यह सभी प्रमुख होम अप्लाएंसेज स्टोर्स और ई कॉमर्स साइट्स पर उपलब्ध है। इसमें Milk Boiling नाम से एक खास फीचर भी है जोकि दूध को उबालने के दौरान बाहर निकलने वाले दूध को फैलने से रोकने में मदद करता है। यह सेफ्टी के लिहाज से भी अच्छा है।

Prestige 20.0 Induction Cooktop (कीमत: 2,109 रुपये)

किचन एप्लायंस में Prestige एक अच्छा और भरोसेमंद ब्रांड है। प्रेस्टीज के पास किचन एप्लायंस की बहुत बड़ी रेंज हैं और उसमें इनके पास कुकटॉप के भी आपको बेहतरीन ऑप्शन मिल जाएंगे। हम आपको इसके मॉडल ‎PIC 20 के बारें में बताने जा रहें हैं। यह मॉडल आपको लाइट वेट के ऑप्शन में मिल जाएगा,जिसका साइज भी कॉम्पैक्ट होता है। इस मॉडल में आपको प्रीसेट इंडियन मेनू भी मिलता है,जिसे आप सिर्फ एक टच की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से आपको इसमें ऑटोमैटिक वोल्टेज रेगुलेटर और टेम्परेचर कंटोरलेर की सुविधा भी मिल जाती है। यह आपको ब्लैक कलर में ऑनलाइन 2,109 रुपये की कीमत में मिल जाएगा और कंपनी आपको 1 साल की वारंटी भी देती है।

Wipro Induction Cooktop (कीमत: 2,029 रुपये)

कम बजट आप विप्रो ब्रांड के कुकटॉप मॉडल VC061160 के बारें में भी विचार कर सकते हैं। इसका डिजाइन सिंपल है और कॉम्पैक्ट भी है। है। आप इस प्रोडक्ट को ब्लैक में ऑनलाइन 2,029 रुपये की कीमत पर ख़रीद सकते हैं और कंपनी आपको 1 साल की वारंटी भी इस प्रोडक्ट पर ऑफर करती है। जो आपको 1600 वॉट की पावर के साथ मिल जाएगा। यह मॉडल आपको कॉम्पैक्ट,लाइट वेट और क्रिस्टल ग्लास प्लेट के साथ मिल जाएगा। इसमें आपको टेम्परेचर कंट्रोलर,टाइमर,LED पैनल और A 7-प्रीसेट मेनू भी आपको मिल जाएंगे,जिन्हे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें लगा क्रिस्टल ग्लास प्लेट आपको कुकटॉप को आसानी से साफ करने में मदद करता है और आपकी रसोई में प्रीमियम फिनिश जोड़ता है।


{$inline_image}
Source: Gadgets