बढ़ जायेगी Inverter की बैटरी लाइफ! बस करना होंगे ये तीन आसान काम

Inverter Battery Tips: बिजली की मदद से हमारे काफी रोज़मर्रा के काम होते हैं और अगर गलती से बिजली चली जाये तो काम रुक जाते हैं। इस तरह के हालात से बचने के लिए लोग अपने घर या ऑफिस में इन्वर्टर का इस्तेमाल करते हैं। इन्वर्टर में एक बैटरी होती है जो बिजली से चार्ज होती है और इलेक्ट्रिसिटी चले जाने पर यह इन्वर्टर आपके घर और ऑफिस में कई घंटों के लिए बिजली देता है। आमतौर पर यह देखने में आता है कि इन्वर्टर की बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है,जिससे लोगो को उसे बार-बार बदलवाना पड़ता है। आप भी अगर इस समस्या का सामना करते हैं तो यहां हम आपको तीन ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने इन्वर्टर की बैटरी को लंबे समय तक बढ़ा सकते हैं।

बैटरी का पानी

किसी भी इन्वर्टर की बैटरी उसमें मौजूद पानी पर डिपेंड करती है। अगर आप चाहतें हैं कि आपका इन्वर्टर और बैटरी लंबे समय तक चले तो आपको बैटरी का पानी चेक करते रहना चाहिए, क्योंकी पानी कम होने से आपके इन्वर्टर की बैटरी जल्दी ख़राब या ख़त्म हो सकती है।

मार्किट में आजकल इन्वर्टर के मॉडल्स में बैटरी लेवल चेक करने के लिए इंडिकेटर की सुविधा भी मिलती है,जिससे आप आसानी से बैटरी के पानी पर नज़र बनाए रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे भर भी सकते हैं। आमतौर पर किसी भी इन्वर्टर के बैटरी को 2-3 महीने में पानी की जरूरत पड़ती है,बाकि आपके इस्तेमाल करने पर भी रिफिल की जरूरत निर्भर करती है।

इन्वर्टर की ओवरचार्जिंग

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ओवर चार्ज करना ख़तरनाक और डिवाइस के लिए हानिकारक हो सकता है और यही बात आपके इन्वर्टर पर भी लागू होती है। आप इन्वर्टर अगर फुल्ली चार्ज है,तो आपको यह ध्यान रखना है कि उसकी चार्जिंग बंद कर दें। वैसे आजकल के नए मॉडल्स में ऑटो कट की सुविधा आती है,जो इन्वर्टर के फुल चार्ज होने पर खुद ही बंद हो जाता है, लेकिन पुराने मॉडल्स में आपको यह फीचर नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें: OnePlus के इस ताकतवर स्मार्टफोन पर मिल रहा है 15000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ 15 मिनट में होगा फुल चार्ज


इन्वर्टर की क्लीनिंग

इन्वर्टर और उसकी बैटरी की लॉन्ग लाइफ के लिए आपको इन्वर्टर जहाँ भी रखा है उस एरिया की सही तरीके से सफाई रखनी चाहिए। कई बार देखने में आता है कि मैन स्विच और इन्वर्टर के वायर में गंदगी होने की वजह से करंट कम हो जाता है जिससे बैटरी के ख़राब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए जरूरी है कि आप इन्वर्टर और मैन स्विच को कनेक्ट करते हैं उस एरिया और वायर को क्लीन रखें। यह सब करते वक़्त ध्यान से मैन स्विच को बंद करें।

 



Source: Gadgets