सर्दी में नया AC खरीदते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान… वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

 

AC Buying Guide In Winter: दिसम्बर का महीना भी खत्म होने को है और सर्दी धीरे-धीरे अपनी रफ़्तार तेज कर रही है। हांलाकि इस समय मौसम AC (एयर कंडीशनर) का तो नहीं है लेकिन बाजार में AC की घटती मांग को बूस्ट करने के लिए कंपनियां काफी ऑफर्स और डिस्काउंट का सहारा भी ले रही हैं। वैसे भारत में कुछ शहर ऐसी भी हैं जोकि ख़ासा गर्म रहते हैं, हाल ही मुंबई का तापमान 35 डिग्री के पार चला गया था, जबकि साउथ में भी तापमान गर्म ही रहता है। अब ऐसे में इन दिनों अगर आप एक नया AC खरीदने की सोच रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों पर गौर करना भी जरूरी है वरना आपका काफी बड़ा नुकसान भी हो सकता है। आइये जानते हैं एक नया AC चुनते समय किन बातों का ध्यान रखें….

कितने टन का लेना है AC

हमेशा अपने कमरे के साइज़ को ध्यान में रखये हुए ही AC खरीदना चाहिए। यदि आपके पास एक छोटा कमरा है, तो आपको 1 टन क्षमता वाले एयर कंडीशनर का विकल्प चुनना चाहिए। मध्यम और बड़े आकार के कमरों के मामले में, 1.5 और 2 टन की क्षमता वाले AC पर्याप्त होंगे।

ac_buy.jpg

आफ्टर सेल्स सर्विस पर जरूर ध्यान दें

वैसे तो सभी ब्रांड्स अच्छे AC बनाते हैं, मार्केट में इतना जबरदस्त कॉम्पटीशन है कि कोई भी कंपनी खराब मॉडल नहीं बनाएगी, लेकिन अक्सर ये कंपनियां आफ्टर सेल्स सर्विस में मात खा जाती हैं और ग्राहकों को दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। क्योंकि AC में सर्विसिंग की आवश्यकता कई बार ज्यादा होने लगती है। इसलिए जब भी AC खरीदें तो यह जान लीजिये कि उस ब्रांड की सर्विस कैसी है।

कितनी हो रेटिंग

इस समय मार्केट में 5 स्टार रेंटिंग तक के AC मार्केट में उपलब्ध हैं। जितनी ज्यादा रेटिंग वाला एसी खरीदेंगे उतनी ही बिजली की बचत होगी लेकिन यह इस बार पर भी निर्भर करता है कि आपको AC कितनी देर चलाना है। अगर बहुत कम AC में बैठना पसंद करते हैं तो आपको 3 स्टार वाला AC ठीक रहेगा लेकिन अगर आप सारा दिन AC चलाते हैं तो आपको 5 स्टार रेटिंग वाला ही AC लेना चाहिए। 3-स्टार रेटिंग वाले एसी की तुलना में 5-स्टार रेटिंग वाला एयर कंडीशनर अधिक कुशल होगा या कम बिजली की खपत करेगा।

फीचर्स चेक करें

इस समय मार्केट में कई अच्छे फीचर्स वाले AC आने लगे हैं जोकि ठंडी हवा को क्लीन करके आपको देगा, साथ ही इसमें कुछ ऐसे फ़िल्टर भी लगे होते हैं जोकि बैक्टीरिया से भी बचाते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। इसलिए ऐसा AC चुनें जिसमें ये सभी फीचर्स मौजूद हों।

स्प्लिट या विंडो

विंडो एसी आमतौर पर सस्ते होते हैं और स्थापित करने में अपेक्षाकृत आसान होते हैं, हालांकि, वे स्प्लिट एसी की तुलना में बहुत अधिक शोर वाले होते हैं। स्प्लिट एसी बेहतर वायु वितरण प्रदान करते हैं, देखने में अधिक सुंदर होते हैं, और तुलनात्मक रूप से तेज शीतलन प्रदान करते हैं। इसके अतिरिक्त, स्प्लिट एसी उच्च दक्षता प्रदान करते हैं और लंबे समय तक उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं। दोनों प्रकार के एयर कंडीशनर विभिन्न प्रकार के डिज़ाइन और आकारों में उपलब्ध हैं।



Source: Gadgets