बस एक बार लगवाओ ये सस्ते सोलर वाटर हीटर, हर समय मिलेगा गर्म पानी और बिजली की होगी पूरी बचत

सोलर वाटर हीटर (solar water heater)बिजली बचाने के साथ-साथ गर्म पानी प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इस समय भारत में कई ब्रांड्स हैं जोकि इस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण कर रहे हैं। वैसे बिजली से चलने वाले गीजर कम से कम 3000 वॉट वाले होते हैं और इन्हें घर में लगवाना भी काफी आसान भी है। लेकिन काफी देर इनके इस्तेमाल से बिजली की बहुत खपत होती है। ऐसे में सौर जल गीजर ही सबसे किफायती ऑप्शन रह जाता है।

देश में सर्दी काफी बढ़ रही है, ऐसे में गर्म पानी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। वैसे ज्यादातर लोग हीटर लगवाना काफी आसान है। ऐसे में हम आपको यहां सोलर वॉटर हीटर के बारे में जानकारी दे रहे हैं। सोलर वॉटर हीटर सौर ऊर्जा (Sun light) के सहारे पानी को गर्म करने का काम करता है। सूर्य ऊर्जा का उपयोग होने पर आपके घरों की बिजली का प्रयोग पानी गर्म करने में नहीं होता है। सोलर वॉटर हीटर के इस्तेमाल से अतिरिक्त बिजली बिल नहीं आएगा…

soler_power.jpg

सोलर वॉटर हीटर में एक टंकी लगी होती है और इसमें आप जरूरत पड़ने पर गर्म पानी को उपयोग में ला सकते हैं। वहीं अगर बादलों वाले दिनों में बैकअप करने के लिए सोलर वॉटर हीटर में एक खास तरह का इनबिल्ट इलेक्ट्रिक हीटिंग एलिमेंट होता है। यानी जब आपको गर्म पानी जरूरत हो आप इस्तेमाल कर कर सकते हैं। पानी गर्म करने के लिए अतिरिक्त बिजली की जरूरत नहीं होगी। इसके रखरखाव की ज्यादा आवश्यकता नहीं होती। सोलर वॉटर हीटर का उपयोग करके आप पानी गर्म करने के लिए सूर्य के प्रकाश को सोलर पावर में परिवर्तित करते हैं।

solar_water_heater.jpg

बाजार में 2 तरह के सोलर वॉटर हीटर मौजूद हैं, जिसमें ECT सोलर वॉटर हीटर और FPC सोलर वॉटर हीटर शामिल हैं। ECT सोलर वॉटर हीटर ऐसी जगहों पर लगाया जाता है जहां कि ठंडी जलवायु रहती है जबकि FPC सोलर वॉटर हीटर को गर्म जलवायु वाले इलाकों में लागाया जाता है। घर के लिए आपको 300 लीटर तक के मॉडल मिल जायेंगे जब जबकि कमर्शियल यूज़ के लिए 500 लीटर के मौजूद हैं।

solar.jpg

कीमत और ब्रांड्स

इस समय बाजार में एक 100 लीटर की क्षमता वाले वाटर हीटर की कीमत करीब 17,109 से शुरू होती है। इसके अलावा ये आपको 200 लीटर, 300 लीटर, 400 लीटर और 500 लीटर में मिल जायेंगे।  racold, havell, moglix,solarclue और V-Guard जिससे ब्रांड्स इस समय मौजूद हैं।  सोलर वॉटर हीटर की मदद से पानी 55-70 डिग्री सेल्सियस तापमान तक आसानी से गर्म हो  जाता है। यदि आप अपने पारंपरिक वॉटर हीटर को सोलर वॉटर हीटर से बदलते हैं तो आप बिजली पर 70-80% तक की बचत कर सकते हैं।



Source: Gadgets