Solar AC: बिजली के बिल की टेंशन होगी दूर! घर ले आयें 24 घंटे चलने वाला सोलर एयर कंडीशनर

Solar AC: गर्मी लगातार बढ़ रही है और हालत ये है कि दिन में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है। लोग अपने घरों में ही हैं और AC (एयर कंडिशनर) का मज़ा ले रहे हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग बिजली का बिल ज्यादा न आये इसके लिए थोड़े-थोड़े समय के लिए ही AC ऑन रखते हैं और बाद में फिर चलाते हैं। लेकिन अब मार्केट में सोलर AC उपलब्ध हैं जिससे बिजली की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे AC की ठंडी हवा का मज़ा ले सकते हैं। आज के समय में AC खरीदना कोई बड़ी बात नहीं हैं, आसान EMI पर आप AC का मज़ा ले सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब महीने का बिजली का बिल (Electricity Bill) आता है और वो आपकी जेब पर काफी भारी पड़ता है। लेकिन सोलर AC आपकी बिजली से बिल से मुक्ति दे सकता है।

हर टन में मिलते हैं सोलर AC:

इस समय मार्केट में 0.8 Ton, 1 Ton, 1.5 Ton और 2 Ton की कैपेसिटी वाले सोलर AC आपको देखने को मिल जायेंगे, अब जैसी आपकी जरूरत वैसा AC अप इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक सोलर AC (Solar Air Conditioner) आपके Split या Window AC की तुलना में 90 फीसदी तक बिजली की बचत कर सकता हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आप नॉर्मल AC का इस्तेमाल करते हैं तो दिनभर में 14-15 घंटे चलने पर करीब 20 यूनिट की खपत होती है और पूरे महीने करीब 600 यूनिट की खपत हो जाती है तो मान कर चलिए आप सिर्फ AC का ही बिल करीब 4,500 रुपए तक बनेगा। लेकिन अगर आप सोलर AC (Solar AC) का इस्तेमाल करते हैं बिजली का खर्च बहुत ही कम आएगा, हो सकता है एक रुपये का भी खर्च न आये अगर आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं। यानी एक बार ही पैसा लगना है और बाद में बिजली के बिल का झंझट ही खत्म।

यह भी पढ़ें: Portronics xlife: मोबाइल पर दिखेगा 360 डिग्री व्यू में कान के अन्दर का नजारा

solar_ac.jpg


बिजली की बचत:

नॉर्मल AC और सोलर AC के पार्ट्स एक जैसे ही होते हैं, लेकिन कीमत में अंतर जरूर होता है। सोलर AC में सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जोड़ी जाती है जोकि आपके लिए बिजली की बचत का जरिया होती है। आपको बता दें कि सोलर AC पूरी तरह से इको फ्रेंडली है तथा इसके क्वायल कॉपर के बने होते हैं।


मेंटेनेंस खर्च काफी कम:

बिजली के एसी की तुलना में सोलर AC का मेंटेनेंस खर्च काफी कम है। बाजार में हाई ब्रिड सोलर एसी भी उपलब्ध हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इन्हें तीन तरीके से चलाया जा सकता है। नंबर एक सोलर पॉवर से, नंबर दो बैटरी बैकअप से और नंबर तीन सीधे बिजली से। ऐसे में अगर मौसम खराब होने की वजह से धूप न निकले तो आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं।

solar_ac_2.jpg


सोलर एसी की कीमत:

बाजार में एक टन वाले सोलर एसी की औसतन कीमत (Solar AC Price) करीब 1 लाख रुपए तक आती है जबकि 1.5 टन वाले सोलर एसी की कीमत करीब 2 लाख रुपए तक जाती है, जो बिजली के एसी से करीब ढाई से तीन गुना ज्यादा है। सोलर AC की कीमत नॉर्मल AC की कीमत के मुकाबले काफी ज्यादा रहती है, लेकिन यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है उसके बाद बिना बिजली की टेंशन के आप AC की ठंडक का मज़ा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Acer ने नया Swift Go 14 लैपटॉप भारत में किया लॉन्च

 



Source: Gadgets