इन 5 बातों का ध्यान रखें, दिन-रात AC चलाने पर भी बिजली बिल कम आएगा

How To Reduce AC Electricity Bill: भारत में गर्मियों का मौसम शुरू होते ही एसी, कूलर और पंखों का चलन बढ़ जाता है। हालांकि, जिन घरों में एसी लगा होता है वे उसका ज्यादा इस्तेमाल करने से इसलिए डरते हैं कि कहीं बिजली का बिल कहीं ज्यादा नहीं आ जाएग। यही वजह है कि लोग एसी का इस्तेमाल कम करते हैं। अगर हम यह कहें कि रातभर एसी चलाने के बावजूद भी आपका बिल ज्यादा नहीं आएगा तो शायद आप इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे। लेकिन यह सच है। एसी का इस्तेमाल करके आप किस तरह बिजली का बिल कम कर सकते हैं, इसके लिए आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

– सही तापमान सेट करें
आमतौर पर यह माना जाता है कि एसी को न्यूनतम तापमान पर सेट करने से कमरा तेजी से ठंडा होता है। वैसे यह सत्य नहीं है। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एसी को 24 डिग्री पर बनाए रखने की सलाह देता है, जो मानव शरीर के लिए आदर्श माना जाता है। इसके अतिरिक्त, जिस तापमान पर आप अपना एयर कंडीशनर स्थापित करते हैं, वह भी आपके बिजली की खपत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। तापमान को एक यूनिट कम करने से बिजली का उपयोग 6 प्रतिशत बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि अपना कमरा शिमला बनाने की बजाय अपने एसी को 20-24 डिग्री के बीच ही रखें। यह तापमान न केवल एक आरामदायक वातावरण बनाएगा बल्कि एसी पर तनाव भी कम करेगा, जिससे दक्षता में सुधार होगा और बिजली की खपत कम होगी।

-एसी फिल्टर नियमित रूप से साफ करें और सर्विसिंग शेड्यूल करें
चाहे विंडो एसी हो या स्प्लिट एसी, मशीन का कंडेंसर हमेशा खिड़की या दीवार के बाहर लगाया जाता है। समय के साथ, घर के अंदर की धूल भी फिल्टर को बंद कर सकती है। ये भरे हुए फिल्टर शीतलन प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, जिससे मशीन कमरे को ठंडा करने के लिए अधिक बिजली की खपत करती है। पैसे बचाने और दक्षता में सुधार करने के लिए, अपने एसी फिल्टर को नियमित रूप से साफ करने और हर मौसम में कम से कम एक बार नियमित सर्विसिंग करने की सलाह दी जाती है।

सामान्य एसी की सर्विसिंग सीजन में एक या दो बार की जा सकती है, प्रदूषण और धूल भरी आंधी के कारण एसी फिल्टर को मासिक रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है। सफाई के अलावा, सर्विसिंग में स्नेहन और अन्य मुद्दों को ठीक करना भी शामिल हो सकता है, इसलिए आपके विशिष्ट मॉडल के लिए एसी सर्विसिंग की इष्टतम आवृत्ति निर्धारित करने के लिए एक तकनीशियन से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है।

– पंखा चालू करें
एयर सर्कुलेशन में सुधार करने और अपने एसी की कूलिंग स्पीड को बढ़ाने के लिए, आप अपने सीलिंग फैन को चालू कर सकते हैं। पंखे को मध्यम गति से चालू करने से, यह पूरे कमरे में ठंडी हवा को प्रभावी ढंग से वितरित करने में मदद करेगा।

– दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें
अपने एसी की इष्टतम शीतलन दक्षता बनाए रखने के लिए, हमेशा दरवाजे, खिड़कियां और किसी भी अन्य खुले स्थान को बंद करने की सलाह दी जाती है, जिससे ठंडी हवा कमरे से बाहर नहीं निकल सके। एसी के चलने के दौरान खिड़कियां या दरवाजे खुले छोडऩे से बिजली की खपत बढ़ जाती है क्योंकि जगह को ठंडा करने के लिए एसी पर अधिक जोर पड़ता है। आप एक दरवाजे के करीब भी स्थापित कर सकते हैं क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि कमरे से बाहर निकलते ही दरवाजा अपने आप खुल जाए।

– टाइमर सेट करें
बिजली बचाने और आरामदायक नींद सुनिश्चित करने के लिए, अपने एसी के टाइमर को सेट कर सकते हैँं। सोने जाने से पहले, कमरे को पर्याप्त ठंडा होने पर 1 या 2 घंटे के बाद एसी को स्वचालित रूप से बंद करने के लिए टाइमर सेट करें। यह रात के समय बिजली के उपयोग को कम करता है और एसी को मैन्युअल रूप से बंद करने के लिए बीच में उठने की जरूरत नहीं है। साथ ही, पूरे दिन एसी को बिना रुके चालू रखने से बचें क्योंकि इससे एसी और उसके पुर्जों पर दबाव पड़ता है। इसके बजाय, एक निश्चित समय के बाद अपने एसी को स्वचालित रूप से बंद करने के लिए अपने एसी पर एक टाइमर सेट करें।



Source: Gadgets