WhatsApp Hacking Scam : बढ़ा हैकिंग का खतरा, इन सेटिंग्स से अकाउंट को रखें सेफ

WhatsApp Hacking Scam : पिछले कुछ महीनों में देश में ऑनलाइन घोटाले के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। कथित तौर पर घोटालेबाज लोगों को लुभाने और पैसे चुराने के लिए नई तरकीबें इस्तेमाल कर रहे हैं। अभी हाल ही में, कोलकाता पुलिस साइबर सेल ने एक नए तरह के घोटाले के बारे में अलर्ट जारी किया, जहां स्कैमर्स पैसे निकालने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर रहे हैं।

कैसे स्कैमर्स व्हाट्सएप को हैक कर रहे हैं
रिपोर्ट की गई घटनाएं पहली बार 21 जून को विश्व योग दिवस के आसपास प्रकाश में आईं जब स्कैमर्स योग क्लासेज के बहाने कई लोगों से संपर्क किया। कथित तौर पर, जालसाजों ने लोगों से संपर्क किया और उन्हें अपनी कथित योग कक्षाओं में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। ऐसा करने के लिए, उन्होंने एक लिंक भेजा और प्राप्तकर्ताओं को उस पर क्लिक करने के लिए कहा। क्लिक करने पर, प्राप्तकर्ताओं को छह अंकों का ओटीपी कोड साझा करने के लिए कहा गया। घोटाले से अनजान, पीडि़त ने कोड साझा किया, जो व्हाट्सएप सत्यापन के लिए एक ओटीपी कोड है। जैसे ही पीडि़त ने कोड साझा किया, स्कैमर्स को उनके व्हाट्सएप अकाउंट तक पहुंच मिल गई।

एक बार जब स्कैमर्स हैक किए गए व्हाट्सएप खातों पर नियंत्रण हासिल कर लेते हैं, तो वे पीडि़तों की पहचान से उनके कॉन्टेक्ट्स से पैसे मांगने का अनुरोध शुरू कर देते हैं। ये अनुरोध अक्सर आपातकाल के बहाने किए जाते हैं और कहा जाता है कि पैसे बाद में लौटा देंगे। यह मामला “हैलो मॉम” स्कैम के समान है, जो कई देशों में रिपोर्ट किया गया है। कुछ उदाहरणों में, अपराधी पीडि़तों को उनके व्हाट्सएप खातों तक पहुंच पुन: प्राप्त करने के लिए पीडि़तों को क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए मजबूर करते हैं।

व्हाट्सएप हैकिंग स्कैम से कैसे सुरक्षित रहें
व्हाट्सएप हैकिंग स्कैम से निपटने के लिए, कोलकाता पुलिस नेटिजन्स को चेतावनी दे रही है कि वे उन ज्ञात संपर्कों के उन मैसेज को दूसरों फॉर्वर्ड न करें जो व्हाट्सएप कोड साझा करने का अनुरोध करते हैं। पुलिस ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे ऐसे किसी भी धोखाधड़ी वाले संदेश को फॉर्वर्ड न करें और किसी भी संदिग्ध संदेश के प्रति सावधानी बरतें, यहां तक कि अपने संपर्कों से भी। व्हाट्सएप हैकिंग स्कैम से खुद को बचाने के लिए, आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं :

-संदिग्ध संदेशों से सावधान रहें : उन संदेशों से सावधान रहें जो आपसे व्हाट्सएप कोड साझा करने का अनुरोध करते हैं, खासकर ज्ञात संपर्कों से।

-ऐसे संदेशों को फॉर्वर्ड करने से बचें : यदि आपको व्हाट्सएप कोड या संवेदनशील जानकारी मांगने वाला कोई मैसेज मिलता है, तो उसे दूसरों को फॉर्वर्ड न करें।

-कॉन्टेक्ट्स के साथ अनुरोधों को सत्यापित करें : यदि आपकी व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट लिस्ट में से कोई संवेदनशील जानकारी या कोड मांगता है, भले ही आप उनको जानते हों, तो कम्युनिकेशन के किसी अन्य माध्यम जैसे फोन कॉल या व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से अनुरोध को सत्यापित करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाएं।

-टू स्टैप वेरिफिकेशन : व्हाट्सएप टू स्टैप-वैरिफकेशन सुविधा प्रदान करता है जो आपके खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। व्हाट्सएप सेटिंग्स> अकाउंट> टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर जाकर इसे इनेबल करें। इसके लिए आपके द्वारा सेट किए गए एक पिन की आवश्यकता होगी, जिसकी आवश्यकता आपको व्हाट्सएप पर अपने फोन नंबर को फिर से सत्यापित करने के लिए होगी।

-संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करें : यदि आपको व्हाट्सएप पर कोई संदिग्ध मैसेज, अकाउंट या गतिविधियां मिलती हैं, तो उन्हें व्हाट्सएप या अपने स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों को रिपोर्ट करें।



Source: Mobile Apps News