सावधान ! पब्लिक प्लेस पर फोन किया चार्ज, तो बैंक खाता हो जाएगा साफ

How To Stay Safe From Juice Jacking Scam : सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट बेहद सुविधाजनक होते हैं, जो हमें आपातकालीन स्थितियों से बचाते हैं जब हमारे मोबाइल फोन या अन्य उपकरणों की बैटरी खत्म हो जाती है। हालांकि, आज के तकनीकी युग में, आप कभी भी अपरिचित गैजेट्स से सावधान नहीं रह सकते। यहां तक कि आमतौर पर रेलवे स्टेशनों और अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में पाए जाने वाले सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट पर अब स्कैमर्स की नजर है।

स्कैमर्स इन दिनों ‘जूस जैकिंग’ नामक तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, जहां वे यूजर्स के स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों को हैक करने के लिए सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल कर यूजर्स की संवेदनशील जानकारी हासिल कर रहे हैं। यह स्कैम न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में व्यापक हो गया है।

जूस जैकिंग क्या है
जूस जैकिंग एक प्रकार का साइबर हमला है जहां स्कैमर्स सार्वजनिक स्थानों पर नकली चार्जिंग स्टेशन स्थापित करते हैं। इन चार्जिंग स्टेशनों को उन उपकरणों से गुप्त रूप से संवेदनशील डेटा चुराने के लिए डिजाइन किया गया है जो उनमें प्लग किए गए हैं। जब कोई अपने डिवाइस को नकली चार्जिंग पोर्ट में प्लग करता है, तो स्कैमर्स उनके डिवाइस को हैक कर लेते हैं और पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड विवरण और अन्य निजी डेटा जैसी व्यक्तिगत जानकारी हासिल कर लेते हैं। कुछ मामलों में, स्कैमर्स सीधे पीडि़त के डिवाइस में मैलवेयर भी डाल सकते हैं ताकि वे डिवाइस को दूर से नियंत्रित कर सकें।

ऐसे रहें सुरक्षित
हालांकि यूजर्स के लिए यह पहचानना मुश्किल हो सकता है कि चार्जिंग स्टेशन नकली हैं या वैध, यहां हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहें जो जिनसे आप अपने डिवाइस को सुरक्षित रख सकते हैं।

– आपके डिवाइस की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, जहां तक हो सके आप स्वयं का चार्जर अपने साथ रखें ताकि ऐसे स्कैम से बचा जा सके। यदि आपको यात्रा के दौरान चार्जिंग की आवश्यकता हो तो हमेशा अपने साथ एक पोर्टेबल पावर बैंक रखें।

– अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, स्क्च डेटा ब्लॉकर का उपयोग करें। यह एक छोटा एडाप्टर है जो आपके डिवाइस और चार्जिंग स्टेशन के बीच डेटा विनिमय की अनुमति देता है।

– अज्ञात नेटवर्क या डिवाइस से ऑटोमेटिक कनेक्शन को कभी स्वीकार नहीं करें या फिर उसे डिसेबल कर दें। -वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय सुरक्षित रहें और खुले या असुरक्षित नेटवर्क से बचें जो आपके डिवाइस के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

-अपने डिवाइस के सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करके उसे सुरक्षित रखें।

-अनधिकृत एक्सेस के जोखिम को कम करने के लिए, चार्ज करते समय अपने डिवाइस को अनलॉक छोडऩे से बचें।



Source: Mobile Apps News