Google लेकर आया नया ट्रैकिंग फीचर, जानें कैसे रखेगा आपको सुरक्षित

Google Bluetooth Tracking Device : जैसा कि इस साल के डेवलपर इवेंट गूगल आई/ओ में घोषणा की गई थी, तकनीकी दिग्गज ने एंड्रॉइड 6.0+ उपयोगकर्ताओं के लिए “अज्ञात ट्रैकर अलर्ट” सुविधा शुरू करना शुरू कर दिया है, जो यूजर्स को अवांछित ब्लूटूथ से सुरक्षित रखने में मदद करेगा। यदि कोई अज्ञात ब्लूटूथ डिवाइस चल रहा है, तो यह सुविधा स्वचालित रूप से एंड्रॉइड यूजर्स को सूचित करेगी, जब कोई ऐपल एयरटैग या अन्य ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस का उपयोग करके पीछा कर रहा हो।

गूगल (Google) ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, अज्ञात ट्रैकर अलर्ट के साथ यदि कोई अज्ञात ब्लूटूथ ट्रैकर (Unknown Bluetooth Tracker) अपने मालिक से अलग हो जाता है और आपके साथ यात्रा करने के लिए दृढ़ होता है, तो आपको अपने संगत एंड्रॉइड डिवाइस पर सूचित किया जाएगा।

यूजर्स ट्रैकर के बारे में अधिक जानने के लिए अधिसूचना पर टैप कर सकते हैं और उस स्थान का नक्शा देख सकते हैं, जहां ट्रैकर को साथ देखा गया था। वे “प्ले साउंड” पर भी टैप कर सकते हैं और ट्रैकर मालिक को पता चले बिना इसे ढूंढने में मदद करने के लिए ट्रैकर शोर करेगा। कंपनी ने कहा, अज्ञात ट्रैकर अलर्ट इस समय ऐपल एयरटैग के साथ काम करते हैं। हम अपने संयुक्त उद्योग विनिर्देश के माध्यम से समय के साथ अन्य ट्रैकिंग टैग में इस महत्वपूर्ण सुरक्षा का विस्तार करने के लिए टैग निर्माताओं के साथ काम करना जारी रखेंगे।

इसके अलावा, टेक दिग्गज ने उल्लेख किया कि अलर्ट प्राप्त करने के बाद उपयोगकर्ता अज्ञात ब्लूटूथ ट्रैकर के बारे में अधिक जान सकते हैं और कार्रवाई करने के तरीके के बारे में सुझाव प्राप्त कर सकते हैं। जब वे डिवाइस को अपने फोन के पीछे लाते हैं, तो कुछ ब्लूटूथ ट्रैकर अपना सीरियल नंबर या डिवाइस के मालिक के बारे में अतिरिक्त जानकारी, जैसे उनके फोन नंबर के अंतिम चार अंक, साझा कर सकते हैं।

कंपनी ने एक “मैन्युअल स्कैन” सुविधा भी बनाई, ताकि यूजर यह जांच सकें कि क्या आस-पास कोई ट्रैकर है जो अपने मालिकों से अलग है। ऐसा करने के लिए सेटिंग्स> सुरक्षा और आपातकालीन> अज्ञात ट्रैकर अलर्ट पर जाएं और “अभी स्कैन करें” बटन पर टैप करें। गूगल ने कहा, आपके डिवाइस को मैन्युअल स्कैन पूरा करने में लगभग 10 सेकंड का समय लगेगा और फिर आपको उन ट्रैकर्स की एक सूची दिखाई देगी, जो इस समय आपके पास हैं और उनके मालिक के डिवाइस से अलग हैं।

-आईएएनएस



Source: Mobile Apps News